गूगल डॉक्स एक ऐसा पावरफुल ऑनलाइन टूल है, जिसकी मदद से आप न केवल अपनी फाइल और डॉक्युमेंट्स को ऑनलाइन सेव कर सकते हैं, बल्कि उन्हें किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यही नहीं, आप जब भी इस डाॅक्यूमेंट में कहीं से भी कोई चेंज करेंगे तो वह आपके दोस्तों के लिये भी अपडेट हो जाएगा। इसमें आप अपनी एक्सल, वर्ड, पावर प्वाइंट, ओपन ऑफिस फाइल, एचटीएमएल या टेक्स्ट फाइल रख सकते हैं। चाहें तो जरूरत पड़ने पर आप जो भी फाइल ऑनलाइन बनाते हैं उनको डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप अपने किसी डॉक्यूमेंट को किसी अन्य के साथ शेयर करके उसके साथ मिलकर ऑनलाइन एडिट कर सकते हैं और एक दूसरे की एडिटिंग को देख भी सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी देख सकते हैं कि किसने कब उस डॉक्यूमेंट को एडिट किया और क्या एडिट किया।

गूगल डॉक्स का उपयोग कैसे किया जाता है ?


  1. इसके लिये यदि आपके पास जीमेल अकाउंट है तो उसे अपने जी-मेल यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग-इन कीजिये।
  2. अगर आप अपने जीमेल में हैं तो स्क्रीन के लेफ्ट साइट में टॉप पर बने गूगल ऐप्स लिंक को क्लिक करें। ऐसा करने से गूगल ऐप्स खुल जाएंगे, जिनमें एक ऐप डॉक्स (docs) नाम का है।
  3. अब आप डॉक्स आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपको Welcome to google docs की स्क्रीन दिखाई देगी। यहाँ take a tour वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको स्‍टार्ट ए न्‍यू डॉक्‍यूमेंट वाली स्‍क्रीन दिखाई देगी। इसमें स्‍क्रीन के राइट कार्नर पर docs के साथ बनी तीन लाइन पर क्लिक करेंगे तो इसके नीचे docs, sheets, slides, settings, help & feedback तथा drive के लिंक दिखेंगे।
  4. इसमें आप ब्लैंक डॉक्यूमेंट खोल सकते हैं अथवा अपनी पसंद के टेम्पलेट का इस्तेमाल करके भी डॉक्यूमेंट खोल सकते हैं।
  5. यदि आपका जीमेल यूजरनेम नहीं है तो (docs-google.com) पर गूगल अकाउंट बना सकते हैं।
  6. कोई भी नया डॉक्यूमेंट या स्प्रेडशीट बनाने के लिए आप (docs-google.com) पर जाकर Create new पर क्लिक करें और डॉक्यूमेंट स्प्रेडशीट या प्रजेंटेशन जो भी आपको बनाना हो, उस ऑप्शन को सलेक्ट करें।
  7. जब आप डॉक्यूमेंट पर काम करना शुरू करते हैं तो वर्ड डॉक्यूमेंट की तरफ एक एडिटिंग टूल बार खुल जाता है, जिससे आप किसी भी तरह की एडिटिंग, फार्मेटिंग, प्रिंटिंग, सेअरिंग आदि कर सकते हैं। चाहें तो आप डाॅक्यूमेंट को रिनेम भी कर सकते हैं।
  8. एक खास बात और है कि अगर आप गूगल डॉक्स में जल्दी से कोई प्रोफेशनल डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं तो आप सर्च टेम्पलेट के द्वारा बने बनाए टेम्पलेट का इस्तेमाल करके मन पसंद डॉक्यूमेंट को बना सकते हैं।
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *