30 Days 101 Facts | August 2021

Download Link पोस्ट के अंत में दिया गया है !

  1. वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमडे ने वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार से डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ का पदभार ग्रहण किया, जो 39 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए। 
  2. भारत में 1 अगस्त को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया गया।मुस्लिम महिला अधिकार दिवस 1 अगस्त को तीन तलाक बिल की पृष्ठभूमि में मनाया जाता है जिसे 1 अगस्त 2019 को संसद में मंजूरी दी गई थी। 
  3. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau – NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, 2016 से 2019 तक बेरोजगारी के कारण आत्महत्या के मामलों में 24% की वृद्धि हुई है। 
  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अकादमिक कार्यक्रमों और अनुसंधान गतिविधियों को चलाने के लिए 4 अगस्त, 2021 को भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) और डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी (TU Delft), नीदरलैंड्स के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी है। 
  5. भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत, INS विक्रांत ने 4 अगस्त, 2021 को भारत के भीतर सैन्य उपकरणों के निर्माण को प्रोत्साहित करते हुए अपनी पहली समुद्री यात्रा की। 
  6. देश में हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और भारत के हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है।
  7. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने 7 अगस्त, 2021 को डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में ‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल और ‘पीएम-दक्ष’ मोबाइल एप्प को लांच किया।
  8. जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंज़ूरी दी गयी है। 
  9. भारत में हर साल 8 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसमें शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। 
  10. सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation – BRO) ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अपने समारोह की शुरुआत की है।
  11. उत्तर प्रदेश सरकार ने “काकोरी ट्रेन षड्यंत्र” नामक एक ऐतिहासिक स्वतंत्रता आंदोलन का नाम बदलकर “काकोरी ट्रेन एक्शन” कर दिया है और उत्तर प्रदेश के काकोरी में एक ट्रेन को लूटने के लिए फांसी पर लटकाए गए क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी।
  12. राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (National Maritime Heritage Complex – NMHC) को एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। यह गुजरात के लोथल में भारत की समुद्री विरासत को समर्पित होगा। 
  13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त, 2021 को घोषणा की कि 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। ब्रिटिश शासन से मुक्ति के साथ ही भारत का विभाजन हुआ था और पाकिस्तान अस्तित्व में आया था। 
  14. स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड रैंकिंग 2021 को हाल ही में प्रकाशित किया गया था जिसमें इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली दुनिया के शीर्ष-50 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में उभरा है।
  15. भारत सरकार ने वर्ष 2018 के लिए 69 अधिकारियों को उनके काम पर नवाचार के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। 

आगे पढ़ने के लिए PDF Download करें – Download PDF