ABHA (स्वास्थ्य आईडी) एक अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी है जिसमें किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर या आधार का उपयोग करके 14 अंकों की स्वास्थ्य पहचान संख्या शामिल होगी। यह उपयोगकर्ताओं, बीमा कंपनियों और अस्पतालों को स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से एक्सेस और साझा करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति डिजिटल रूप से लैब रिपोर्ट, नुस्खे, परामर्श विवरण, और सत्यापित डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से स्वास्थ्य आईडी पेश करके निदान जैसी सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होगा। इससे डॉक्टरों को स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक आसानी से पहुंच और साझा करने की अनुमति मिलेगी, भले ही लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में भर्ती हो।

आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ अकाउंट (हेल्थ आईडी) की मदद से सरकार का लक्ष्य राज्यों और स्वास्थ्य कार्यक्रमों की बेहतर योजना, कार्यान्वयन और बजट बनाना है। इसके अलावा, यह डिजिटल रूप से देश भर के अस्पतालों को एक-दूसरे से भी जोड़ेगा। हालाँकि, डिजिटल हेल्थ आईडी के लिए आवेदन करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है और इसमें कोई लागत शामिल नहीं है।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (स्वास्थ्य आईडी) के लाभ

  • स्वास्थ्य आईडी कार्ड वाला कोई व्यक्ति हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (एचपीआर) के माध्यम से डॉक्टरों के विवरण के साथ-साथ उनकी योग्यता की जांच कर सकता है, जो पंजीकृत चिकित्सा पेशेवरों का भंडार है।
  • पंजीकृत उपयोगकर्ता स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (एचएफआर) की मदद से देश में निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच करने में भी सक्षम होंगे।
  • कार्ड डाउनलोड करने के बाद व्यक्ति कार्ड के तहत दिए जाने वाले लाभों की सूची का उपयोग कर सकता है
  • एक नए डॉक्टर के पास जाते समय एक व्यक्ति हेल्थ आईडी कार्ड की मदद से डॉक्टर को अपना मेडिकल रिकॉर्ड दिखा सकता है। इससे डॉक्टर को मौजूदा बीमारियों, अब तक के इलाज, दवाओं, डिस्चार्ज समरी, टेस्ट और रिपोर्ट आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • कार्ड का उपयोग आयुष स्वास्थ्य सेवाओं में भी किया जा सकता है, जिसमें आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी शामिल हैं।
  • डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति में बहुत मददगार होगा, क्योंकि डॉक्टर लोगों के पहले के इलाज और उनके टीकाकरण की स्थिति की जांच कर सकेंगे। इसके अलावा, स्वास्थ्य पहचान पत्र की मदद से कोई व्यक्ति देश में कहीं भी कोविड-19 का इलाज करा सकता है
  • किसी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ स्वास्थ्य दस्तावेज़ों को साझा करना सहमति-आधारित है। उपयोगकर्ता जब चाहें सहमति देना या हटाना चुन सकते हैं

Categorized in: