प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) भारत सरकार की ओर से 100% वित्त पोषण वाली एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। यह योजना 1 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी। यह रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को 6000/- प्रति वर्ष। यह योजना डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से लागू की गई है।

योजना के तहत, एक पात्र किसान परिवार रुपये प्राप्त करता है। 6000/- प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में रु. 2000/- हर चार महीने में सीधे उनके आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते में।

पीएम किसान योजना के लिए पात्रता

पीएम किसान योजना के पात्र होने के लिए, किसानों को चाहिए:

  • 2 हेक्टेयर से कम जमीन के मालिक हों
  • भारत का निवासी हो
  • छोटे या सीमांत किसान हों

पीएम किसान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

-आधार कार्ड
-बैंक के खाते का विवरण
-आय प्रमाण
-भूमि स्वामित्व प्रमाण
-फसल बीमा पॉलिसी (यदि लागू हो)

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद सरल है और इसे पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आ जाने के बाद आवेदक को यूजर अकाउंट बनाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। पंजीकरण करने के बाद, आवेदक को अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में प्रवेश करना होगा।

एक बार लॉग इन करने के बाद, आवेदक को एक पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां उन्हें अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, पता, संपर्क नंबर इत्यादि भरने की आवश्यकता होगी। आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां भी अपलोड करनी होंगी। सभी विवरण भरने और सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदक को अपना आवेदन जमा करना होगा।

एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, संबंधित अधिकारियों द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी और आवेदक योजना के लिए पात्र है या नहीं, इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा। यदि आवेदक पात्र पाया जाता है, तो उन्हें तदनुसार सूचित किया जाएगा और बैंक खाता विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा ताकि लाभ राशि को स्थानांतरित किया जा सके।

पीएम किसान योजना के लिए समयरेखा

पीएम किसान योजना के लिए समयरेखा इस प्रकार है:

  • योजना 1 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी।
  • रुपये की पहली किस्त। 2000 मार्च, 2019 में रिलीज़ हुई थी।
  • दूसरी किस्त 5000 रुपये 2000 अप्रैल, 2019 में रिलीज़ हुई थी।
  • तीसरी किस्त रु. 2000 मई, 2019 में रिलीज़ हुई थी।
  • चौथी किस्त रु. 2000 जून, 2019 में ।
Installment Total Beneficiaries 
1st31,605,060
2nd66,317,083
3rd87,579,244
4th89,497,023
5th104,893,914
6th102,135,359
7th96,816,001
8th10,39,66,458
9thmore than 9 crore marginal farmers
10thmore than 10 crore marginal farmers
11thmore than 10 crore marginal farmers
12thmore than 10 crore marginal farmers
13thData to be Announced

ऑनलाइन स्थिति की जाँच करना

पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त की स्थिति की जांच करने का सबसे आसान तरीका कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। होमपेज पर आपको पीएम-किसान पोर्टल का लिंक मिलेगा। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको पीएम-किसान पोर्टल पेज पर ले जाया जाएगा। यहां, आप अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज कर सकते हैं। आप अपना भुगतान इतिहास और योजना से संबंधित अन्य विवरण भी देख सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से स्थिति (Status) की जाँच करना

पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त की स्थिति की जांच करने का दूसरा तरीका निर्दिष्ट नंबर पर एक एसएमएस भेजकर है। ऐसा करने के लिए, आपको निम्न प्रारूप में एक एसएमएस भेजना होगा: PMKISAN <स्पेस> <आधार नंबर> या PMKISAN <स्पेस> <बैंक अकाउंट नंबर>। एक बार एसएमएस भेजने के बाद, आपको अपनी भुगतान स्थिति के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त की स्थिति की जांच करना आसान है और इसे ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से किया जा सकता है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या निर्दिष्ट नंबर पर एक एसएमएस भेजकर, आप आसानी से अपनी भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं और अपना भुगतान इतिहास देख सकते हैं। इससे किसानों को उनके भुगतान के बारे में सूचित रहने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें उनका पैसा समय पर प्राप्त हो।

पीएम किसान योजना के लाभ

पीएम किसान योजना पात्र किसानों को कई लाभ प्रदान करती है। इन लाभों में शामिल हैं:

  1. रुपये तक की वित्तीय सहायता। 6,000 प्रति वर्ष।
  2. किसान के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर।
  3. लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।
  4. यह योजना पोर्टेबल है, जिसका अर्थ है कि किसान दूसरे राज्य में जाने पर भी लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना मुफ्त नहीं है और किसानों को योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने और आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है। योजना की समय-सीमा को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसानों को लाभ प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट समय-सीमा के भीतर योजना के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है। कुल मिलाकर, पीएम किसान योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने और उनकी आजीविका में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।

Farmers Helpdesk

Contact Number155261 / 011-24300606
Email Addresspmkisan-ict@gov.in