1963 में, “Science Fiction Pioneer Hugo Gernsback” ने लाइफ पत्रिका में अपने नवीनतम आविष्कार का प्रदर्शन किया था जिसका नाम उन्होंने टेलीविजन चश्मा यानी “टेलीग्लास” रखा ।

298780446 3306549149607704 8481894807598050626 n

गर्नबैक उस समय 78 वर्ष के थे और पहले से ही एक आविष्कारक, प्रकाशक और लेखक के रूप में अपना नाम बना चुके थे। वह पहली विज्ञान कथा पत्रिका, अमेज़िंग स्टोरीज़ के संस्थापक थे, और उन्होंने कई तकनीकी प्रगति की भविष्यवाणी की थी जो बाद में वास्तविकता बन गयी।

हालाँकि, उनका टेलिग्लास अपने समय से आगे था और वो कामयाब नहीं हुआ । पर अगर आज हम गर्नस्बैक के आविष्कार को देखते हैं तो आश्चर्य होता है कि कैसे वो उस समय से कितना आगे थे !

अपना QR कोड कैसे बनाए? QR का मतलब क्या होता है?

टेलीग्लास

गर्नबैक के टेलीआईग्लास को पहनने वाले को स्क्रीन के बिना टेलीविजन देखने के लिए डिज़ाइन किया गया था। चश्मा सीधे पहनने वाले की रेटिना पर छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए छोटे कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी) का इस्तेमाल करते थे। ऑडियो के लिए चश्मा ईयरफोन से भी लैस था।

गर्नबैक का मानना था कि उनका आविष्कार जनता के बीच हिट होगा, उन्होंने कहा कि “लाखों लोग” इस तरह के उपकरण के लिए लालायित हैं।

हालाँकि, टेलीआईग्लास काफी भारी और पहनने में असुविधाजनक थे।

आभासी वास्तविकता का भविष्य

उनकी खामियों के बावजूद, गर्नस्बैक का टेलीआईग्लास एक आभासी वास्तविकता अनुभव बनाने का एक प्रारंभिक प्रयास था।

चश्मा पहनने वाले को बाहरी दुनिया के ध्यान भंग किए बिना एक टेलीविजन कार्यक्रम देख सकते थे। Gernsback के टेलीआईग्लास के बाद से आभासी वास्तविकता की अवधारणा एक लंबा सफर तय कर चुकी है।

आज, हमारे पास वीआर हेडसेट हैं जो 360 डिग्री में गहन अनुभव प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, सीधे रेटिना पर छवियों को प्रोजेक्ट करने के लिए पहनने योग्य डिवाइस का उपयोग करने का मूल विचार वही है।

ह्यूगो गर्न्सबैक की विरासत

ह्यूगो गर्नबैक एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने कई तकनीकी प्रगति की भविष्यवाणी की थी जो बाद में वास्तविकता बन गयीं। वह एक विपुल आविष्कारक, प्रकाशक और लेखक थे जिन्होंने विज्ञान कथाओं को एक शैली के रूप में लोकप्रिय बनाने में मदद की।

फैराडे का विद्युतचुम्बकीय प्रेरण तथा फैराडे-न्यूमान-लेंज का नियम

Gernsback के टेलीआईग्लास अपने समय से आगे हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने आभासी वास्तविकता प्रौद्योगिकी में भविष्य के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। आज, हम गर्नस्बैक की विरासत को देख सकते हैं और विज्ञान कथा और प्रौद्योगिकी में उनके योगदान की सराहना कर सकते हैं।

ह्यूगो गर्नस्बैक का टेलीआईग्लास भले ही व्यावसायिक रूप से सफल न रहा हो, लेकिन वे आभासी वास्तविकता (वर्चुअल रियलिटी) के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण अविष्कार थे।

Categorized in:

Tagged in: