क्यूआर कोड(QR code) का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पॉन्स कोड (Quick Response code).ये दिखने में Square Barcode की तरह ही हैं जिसे सबसे पहले Japan में develop किया गया था. ये दिखने में traditional UPC barcodes से बिलकुल अलग है जो की horizontal lines की तरह हैं.

यह बेहद ही तेजी से काम करता है। यह एक बॉक्स में होता है। इस बॉक्स में यूआरएल और मोबाइल नंबर में छिपाया जाता है। ऐसे में जैसे ही आप इसे स्कैन करेंगे तो आपके पास उस व्यक्ति की डिटेल्स आ जाती हैं जिन्हें आप पेमेंट करना चाहते हैं। आज ज्यादातर कंपनियां इस तरह के कोड्स का इस्तेमाल करती हैं।

QR Code एक ऐसा Pattern होता है जिसमे किसी Product की जानकारी छुपी हुई रहती है. इसको Scan करके इसमें छुपी जानकारी का पता लगाया जाता है. इसके साथ ही QR Code में कोई खास टेक्स्ट, URL या फिर Mobile Number भी छुपाया जा सकता है.

क्यूआर कोड का इस्तेमाल कहां इस्तेमाल होता है (Where is the QR code used?)

अगर आप किसी को पेमेंट करते हैं तो सबसे आसान तरीका पेमेंट करने का क्यूआर कोड(QR code) ही होता है। आपको बस इसे स्कैन करना होता है और अमाउंट और यूपीआई आईडी डालने के बाद पेमेंट हो जाती है।

पेमेंट के अलावा भी कई काम किए जा सकते हैं। जैसा कि हमने देखा ही है हर प्रोडक्ट पर क्यूआर कोड (QR code) होता है। इसे स्कैन कर आप किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी ले सकते हैं।

वहीं, बिजनेस में भी QR कोड होता है। इसका इस्तेमाल बिजनेस कार्ड के तौर पर किया जाता है। आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

QR कोड कैसे बनाएं (How to create QR code)

  • आप ऑनलाइन किसी भी ऐसी वेबसाइट पर जा सकते हैं जो क्यूआर कोड बनाती हो।
  • फिर आपको यहां कई विकल्प मिलेंगे जिसमें URL, Image, VCard, Email समेत अन्य ऑप्शन्स होंगे।
  • अगर आप क्यूआर कोड(QR code) बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी एक वेबसाइट या प्रोडक्ट का यूआरएल यहां डालना होगा।
  • इसके बाद क्यूआर कोड(QR code) बन जाएगा। इसके बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

QR कोड स्कैन करने का तरीका (How to scan QR code)

क्यूआर कोड(QR code) स्कैन करने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है अपने स्मार्टफोन और क्यूआर स्कैनिंग ऐप का उपयोग करना। Google के Play Store में कुछ QR स्कैनिंग ऐप्स हैं जिनसे ये काम किया जा सकता है।

वहीं, अगर आप पेमेंट करने के लिए कोड स्कैन करना चाहते हैं तो जिस पेमेंट ऐप से आप पेमेंट करने वाले हैं उसी से कोड को स्कैन करें।

QR Code में क्या Store हो सकता है?(What can be stored in QR Code?)

इसे बड़ी आसान सी भाषा में बोलें तो क्यूआर कोड ‘image-based hypertext link’ जिसका इस्तेमाल हम offline mode में भी कर सकते हैं.

इसमें हम कोई भी URL को encode कर सकते हैं जिससे की अगर कोई QR Code को Scan करे तो वो website आराम से खुल सकता है.

अगर आप चाहते हैं की कोई आपके फेसबुक पेज को लाइक करें तब आप अपने facebook page का URL उस QR कोड में दे सकते है जिससे की कोई अगर उसे scan करना चाहे तो वो redirect होकर आपके Facebook पेज में ही जाएगा.

वैसे की अगर आप कोई video को वायरल करना चाहते हैं तो उसकी URL को उस QR code में store कर दो. इसका इस्तमाल असीमित है. वैसे ही आप किसी के मोबाइल number के साथ भी कर सकते हैं.

क्यूआर कोड क्या है और इसका उपयोग क्या है?

QR Code एक ऐसा Pattern होता है जिसमे किसी Product की जानकारी छुपी हुई रहती है. इसको Scan करके इसमें छुपी जानकारी का पता लगाया जाता है

QR कोड फुल फॉर्म क्या है?

क्यूआर कोड का फुल फॉर्म है क्विक रिस्पॉन्स कोड (Quick Response code)


क्यूआर कोड कैसे पता करे?

होम पेज में उपर दाएं कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें। फिर Bank Account पर क्लिक करें। अब, नए पेज में उस बैंक खाते को सेलेक्ट करें जिसका आप QR Code प्राप्त करना चाहते है। इसके बाद Display QR code आप्शन पर क्लिक करें।

फोन पर क्यूआर कोड कैसे स्कैन करें?

अपने फ़ोन या टैबलेट पर, पहले से मौजूदा कैमरा ऐप्लिकेशन खोलें. कैमरे को QR कोड की तरफ़ रखें.
अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर दिखाई देने वाले बैनर पर टैप करें. साइन इन का काम पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.

व्हाट्सएप का क्यूआर कोड कैसे निकाले?

WhatsApp खोलें फिर अन्य ऑप्शन उसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें. अपने नाम के आगे दिखने वाले QR आइकन पर टैप करें. WhatsApp खोलें, फिर सेटिंग्ज़ में जाएँ. अपने नाम के आगे दिखने वाले QR आइकन पर टैप करें |

गूगल पे में मेरा क्यूआर कोड कहां है?

अपने Android डिवाइस पर, Google Pay for Business ऐप खोलें। क्यूआर कोड पर टैप करें। सबसे नीचे, डाउनलोड करें या शेयर करें पर टैप करें . या तो अपने क्यूआर कोड की एक छवि डाउनलोड करना चुनें या अपनी पसंद के ऐप के साथ छवि साझा करें।

Tagged in:

, , , ,