SSC CHSL में 170+ कैसे हासिल करेंं!

1199
0
how to score 170+ in ssc chsl

कर्मचारी चयन आयोग(SSC) द्वारा हर साल संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL)(10+2) परीक्षा का आयोजन किया जाता है। चलिये इसी संदर्भ में साल 2018 तथा 2019 की SSC संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL)(10+2) परीक्षा की व्यूहरचना के बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

कर्मचारी चयन आयोग(SSC) द्वारा प्रत्येक वर्ष संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा ली जाती है। 2018 साल की यह परीक्षा 1 जुलाई, 2019 से शूर होकर 31 जूलाई 2019 तक ऑनलाइन ली जाने वाली है। तथा 2019 साल की यही परीक्षा की 1 फरवरी 2020 से शुरु होने वाली है। अभी काफी वक्त होने की वजह से हमे अभ्यास करने के लिये काफी समय प्राप्त हुआ है। 2018 की जुलाई 2019 मे होने वाली परीक्षा के लिये हमे इस व्यूहरचना को अच्छे तरीके से उपयोग में लाना है।

  • संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL) 2018 यह परीक्षा तीन चरणो में बंटी हुई है। पहले चरण मे 200 अंको की Objective परीक्षा होगी जिसमे 100 प्रश्न होंगे। 
  • दूसरे चरण मे 100 अंको की एक वर्णनात्मक परीक्षा ली जायेगी।
  • और अंतिम चरण में टायपिंग की स्किल टेस्ट होगी। इस विडिओ मे हम पहले चरण पर विशेष ध्यान देने वाले है।

तो पहले चरण की 100 प्रश्नो की Objective परीक्षा मे चार(4) मुख्य विषयो पर प्रश्न पुछे जायेंगे। जीसके लिये 60 मिनट का समय होगा।

  1. सामान्य ज्ञान – 25 प्रश्न
  2. अन्ग्रेजी भाषा – 25 प्रश्न
  3. सामान्य रिजनिंग – 25 प्रश्न
  4. संपूर्ण गणित – 25 प्रश्न

इस प्रकार चार भागो का वीडियो मेंं दिये हुये पाठ्यक्रम के अनुसार मूलभूत अभ्यास (Basic Study) हमेंं करना है। हर एक भाग हमारे मेरिट के लिये अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसलिये कोई एक, दो विषयो का अच्छा अभ्यास करने से यह परीक्षा उत्तीर्ण नही की जा सकती, अत: चारोंं विषयो को समान रूप से अहमियत देनी चाहिये।

सामान्य ज्ञान – इसके लिये लुसेंट की पुस्तक से पढाई करे तथा समसामयिकी के लिये www.hindiaudionotes.com जैसे महत्वपूर्ण वेबसाईट से और ज्यादा से ज्यादा समसामयिकी वीडियो से अभ्यास करें।

अंग्रेजी भाषा – इंग्लिश व्याकरण के लिये अशोक कुमार की पुस्तक तथा Vocabulary भाग के लिये From plinth to Paramount Volume – II यह पुस्तक का उपयोग करें। तथा इंग्लिश भाषा के अखबार (News Papers) जरूर पढें।

सामान्य रीजनिंग – जिन परिक्षार्थीयो ने इससे पहले कभी भी रीजनिंग की पढाई नहीं की है, उनके लिये आर एस अग्रवाल की बुक काफी अच्छी है। लेकिन जिन परिक्षार्थीयो ने रिजनिंग की कुछ पढाई की है, वे किरण प्रकाशन की रिजनिंग की पिछले वर्षो के प्रश्नो की पुस्तक का उपयोग करें।

संपूर्ण गणित – इस भाग में अंकगणित तथा Advanced Mathematics पर भी प्रश्न पुछे जायेंगे। अंकगणित के लिये आर एस अग्रवाल की गणित बुक और Advanced Mathematics के लिये राकेश यादव की बुक का अभ्यास करे।

इसके साथ ही हमे प्रत्येक विषय के पिछ्ले साल के प्रश्नपत्रो का सूक्ष्म विश्लेषण भी करना चाहिये जिससे हमे परीक्षा के पैटर्न का अच्छा ज्ञान हो सके। और अधिक विस्तार में इस वीडियो में बताया गया है ।

By – Jitendra Bhoi – YouTube Channel – KallaKar Educator

बस पढेंं और 6000/- रुपये की किताबें जीतें !!

नॉलेज बॉक्स में जानकारी जोड़ना शुरू करें !

avatar
  Subscribe  
Notify of