पढ़ाई की Pomodoro Technique

अक्सर जब भी हम पढ़ने के लिए बैठते हैं तो हमारा ध्यान भटकता रहता है, और हर दिन के अंत में आपको एक पछतावा रहता है कि आज अच्छे से पढ़ाई नहीं हुई, और आप फिर से अपने आप से ये वादा करते हैं कि कल से बिलकुल समय व्यर्थ नहीं करेंगे, पर फिरसे वही कहानी, समय कैसे बीत जाता है पता ही नहीं चलता !

उधर कुछ अभ्यर्थी थोड़े समय ही पढ़कर परीक्षा पास कर लेते हैं और कुछ पूरा दिन पढ़कर भी कुछ नहीं कर पाते, तो आखिर क्या है वो तरीका जिससे आप कम समय में अधिक पढ़ाई कर सकते हैं और आपका ध्यान भी नहीं भटकता !

क्या है Pomodoro?

वास्तव में Pomodoro, Italian भाषा का शब्द है जिसका अर्थ टमाटर होता है, पर यहाँ हम टमाटर की बात नहीं करने वाले यहाँ हम एक तकनीक की बात करने वाले हैं जिसका नामकरण इसके नाम पर हुआ है ! Pomodoro Technique

किसने खोजी ये तकनीक

पोमोडोरो तकनीक को 1980 के दशक के अंत में विश्वविद्यालय के छात्र फ्रांसेस्को सिरिलो द्वारा विकसित किया गया था। उस वक़्त फ्रांसेस्को सिरिलो अपनी पढ़ाई और पूर्ण असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे, पर किसी भी सामान्य विद्यार्थी की तरह वे भी समय को पूरी तरह प्रयोग नहीं कर पा रहे थे!

क्या है तकनीक ?

तकनीक बेहद सामान्य है पर कारगर है, आपको ये करना है –

  1. सबसे पहले आपको 25 मिनट का Timer Set करना है ! – Timer देखें
  2. ये 25 मिनट आपको सिर्फ और सिर्फ एक Subject या Topic को देना है ! कुछ भी और सोचना और देखना नहीं है !
  3. पूरी तरह सिर्फ और सिर्फ एक ही जगह अपना ध्यान केन्द्रित रखना है !
  4. सभी तरह के Distractions को अपने से दूर कर दीजिये, जैसे सिर्फ एक किताब ही अपने पास रखिए, टीवी और इस प्रकार की चीजों से दूर हो जाइए!
  5. आप Noise Cancellation earphones का प्रयोग इसे और प्रभावी बनाने के लिए कर सकते हैं ! – Noise Cancellation earphones देखें

25 मिनट ही क्यूँ ? – क्योंकि यह समय की सही length है जिसमें आप आराम से Focused रह सकते हैं ! ये समय आपके लिए Urgency प्रकट करता है जिससे आपको Focused रहने में आसानी होती है !

अगले 5 मिनट में क्या करना है –

  • आप अपने आप को तरोताजा कर सकते हैं !
  • कुछ Exercise कर सकते हैं !
  • Music सुन सकते हैं !
  • या और भी कुछ और जो भी आपको अच्छा लगे ! सिवाय पढ़ाई के

दिन में कितने Pomodoro होने चाहिए अच्छी पढ़ाई के लिए – आप अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो कम से कम 8 Pomodoro आपके दिन में होने ही चाहिए और अगर 12-15 तक हैं तो बहुत ही बेहतर, इसके लिए आप नीचे दी गयी Pomodoro Worksheet की तरह Worksheet बना सकते हैं, जिससे आप देख सकते हैं कि आपने दिन में कितने Pomodoro किए

Pomodoro App

आप ये Pomodoro App भी Download कर सकते हैं जिससे आप अपने Pomodoros पर नज़र रख सकते हैं, बस app प्रयोग करने से एक ही नुकसान है कि आपको इसके लिए फोन प्रयोग करना पड़ेगा, और फोन पर अनावश्यक Notifications आपका ध्यान बटा सकते हैं, इसके लिए या तो आपको अपना इंटरनेट और फोन Airplane Mode पर लगाना पड़ेगा या फिर आप आप अलग से Timer खरीद सकते हैं !

क्या Pomodoro वास्तव में कारगर है ?

पहली बार में मुझे भी शक हुआ कि आखिर इतनी आसान सी ट्रिक कैसे काम कर सकती है और सोचा आज़मा के देखना चाहिए, इसको Practice में आने में 1-2 दिन का समय लगा, पर वास्तव में ये काम करता है, आपको काम करने या पढ़ने के लिए एक माहौल महसूस होने लगता है और 25 मिनट कुछ अधिक भी नहीं तो लगता है कि बस 25 मिनट तक सारा ध्यान एक जगह लगा दें, महज़ 25 मिनट की ही तो बात है और बस ये काम करने लगता है ! आप महसूस करेंगे कि जो पढ़ाई करने में पहले आप 1-2 घंटा लगा रहे थे अब वो 25 मिनट में हो रही है !

आगे भी ऐसी ही ढेर सारी ट्रिक्स आने वाली हैं तो विजिट करते रहिए – www.hindinotes.org

Leave a Comment