Feynman Method | पढ़ाई का सबसे ज़बरदस्त तरीका !!

फेयनमैन लर्निंग टेकनीक एक सीखने की विधि है जिसे प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार विजेता और भौतिक विज्ञानी रिचर्ड फेयनमैन ने बनाया था. श्री फेयनमैन  को ‘महान प्रतिपादक व्याख्याता ’ (ग्रेट एक्सप्लेनर) कहा जाता था और क्वांटम फिजिक्स जैसे जटिल विषयों को एक आम आदमी के समझने लायक बनाने की उनकी क्षमता के लिए उन्हें काफी सम्मानित किया गया था.

Step 1अपना सब्जेक्ट टॉपिक सिलेक्ट करें 

आप कोई भी विषय या उससे संबद्ध कोई टॉपिक चुनें. चाहे वह विषय इतिहास, भूगोल, भौतिकी, रसायन विज्ञान या कोई भी अन्य विषय हो. अपने उस चुने हुए विषय के बारे में आपको जो कुछ भी पता है, किसी डायरी में लिख लें और हर बार जब आप उस विषय के संबंध में कुछ नया सीखते हैं तो उसे डायरी में आगे लिखते रहें.

Step 2 – Topic को ऐसे पढ़ें

  • ऐसे पढ़ें जैसे आप पाँचवी कक्षा के विद्यार्थी को ये पढ़ाने वाले हैं ,कठिन विषयों को समझाने के लिए उदाहरणों का उपयोग करें. इस विषय को उतना सरल बनाएं, जितना आप बना सकते हैं. अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आप इस विषय या टॉपिक को काफी लंबे समय तक याद रख सकेंगे
  • फिर बिना देखे लिखने का प्रयास करें, मन में पढे हुए को किसी को समझाते हुए Imagine करें
  • अगर आपको लगता है कि आप किसी अवधारणा को आसान नहीं बना पा रहे हैं तो अपने नोट्स या किताब में उस अवधारणा को फिर पढ़ें और दुबारा उस अवधारणाको अच्छी तरह समझने की कोशिश करें.  
  • यदि कभी आपको लगता है कि विषय को आसान भाषा में बताने में मुश्किल हो रही है तो, किसी एनालॉजी का सहारा लें और उस विषय की समानता ढूंढने का प्रयास करें. वास्तविक दुनिया से उदाहरण तलाशने का प्रयास करें !

Leave a Comment