SSC, Bank, Railways – अब होगी एक ही परीक्षा 🔥🔥

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के एक बड़ी खुशख़बरी ये है कि अब आपको SSC, Bank, Railway के लिए अलग अलग परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी ! एक ही परीक्षा से आप विभिन्न Departments की द्वितीय स्तर की परीक्षा के लिए पात्र हो जाएँगे ! और भी ढेर सारे फ़ायदे होने वाले हैं, तो चलिये देखते हैं क्या क्या फायदे मिलने वाले हैं आपको –

NRA CET क्या है ?

CET यानि (Full Form) Common Eligibility Test, जिसका मतलब है कि अब एक ही परीक्षा से आपकी पात्रता की जांच हो जाएगी, इससे पहले सभी नौकरियों के लिए अलग अलग परीक्षाएँ होती रही हैं, फिलहाल 3 प्रमुख Recruitments के लिए ये Exam होगा – SSC, Bank और Raiway के लिए अब एक ही परीक्षा होगी, हालांकि द्वितीय स्तर की परीक्षा सीधे ये ही Department लेंगे !

NRA CET परीक्षा किसके द्वारा कराई जाएगी ?

ये परीक्षा NRA यानि “National Recruitment Agency” द्वारा कराई जाएगी, जिसे राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी भी कहा जाता है, इसके गठन की घोषणा भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी 2020 में कर दी थी !

NRA CET के क्या फ़ायदे होंगे – Benefits of CET

  • हर ज़िले में एक परीक्षा केंद्र होगा जिससे अब परीक्षा देने के लिए दूर दूर सफर नहीं करना पड़ेगा और ना ही वो सफर वाली दिक्कतें होंगी !
  • परीक्षा Computer पर ही होगी, और सबकुछ Online होगा तो धांधली की गुंजाइश काफी कम होगी !
  • अगले चरण की परीक्षा के लिए आपको या तो आपके स्कोर से चुना जाएगा या फिर आपको Apply करना होगा !
  • सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि एक ही परीक्षा में अच्छा Score करने के बाद आप तीनों Department में सीधे द्वितीय स्तर के लिए पात्र होंगे !
  • आपको एक Score कार्ड दिया जाएगा, जो 3 साल के लिए मान्य होगा ! आप कितनी भी बार ये परीक्षा दे सकते हैं !
  • ये परीक्षा तीन अलग अलग लेवल पर होगी, जैसे 10th योग्यता रखने वालों के लिए अलग और, 10+2 और Graduation वालों के लिए अलग !
  • ये परीक्षा लगभग सभी भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में होगी !
  • आगे आने वाले समय में ये कार्ड प्राइवेट सैक्टर में भी मान्य होगा, और आप अपने Score के आधार पर प्राइवेट नौकरियों में भी Apply कर पाएंगे !

NRA CET का Sllyabus क्या होगा ?

हालांकि इस पर अभी कुछ भी साफ नहीं है पर फिर भी 99% संभावना है कि इसमे – गणित, अँग्रेजी, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग को शामिल किया जाएगा !

NRA CET की तैयारी कैसे करें ?

इसकी तैयारी बेहद आसान रहेगी, क्यूंकि आपको एक ही परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी तो आप आराम से एक ही परीक्षा पर फोकस कर सकेंगे !

जब तक Syllabus आ नहीं जाता तब तक कुछ खास तो नहीं कहा जा सकता पर फिर भी आप जो भी परीक्षा जैसे SSC CGL tier 1 की तैयारी कर रहे थे वो करते रह सकते हैं, Syllabus कुछ कुछ उससे मिलता जुलता ही रहने के आसार हैं !

आगे जो भी अपडेट होगा हम देते रहेंगे !!

अक्सर पूछे गए प्रश्न

NRA CET के लिए Age Limit क्या होगी ?

न्यूनतम 18 वर्ष

NRA CET Exam कब होगा ?

अभी इसके लिए कोई भी तारीख नियत नहीं की गयी है पर जल्द ही NRA CET Online application portal उपलब्ध होगा, तो सब कुछ साफ हो जाएगा !

NRA CET के लिए कैसे apply करें ?

NRA CET Online application portal जल्द ही उपलब्ध होगा, तब आप वहाँ से Apply कर सकेंगे !

NRA CET का Selection Process क्या रहेगा ?

सबसे पहले CET की परीक्षा ली जाएगी जो कि NRA द्वारा कराई जाएगी, उसके बाद SSC, Bank और Railway अपने लिए द्वितीय स्तर की परीक्षा के लिए Candidates चुनेंगे और परीक्षा लेंगे !

Leave a Comment