नासा ने अपने मून मिशन आर्टेमिस 1 (Artemis I) के लॉन्च को फिलहाल स्थगित कर दिया है. बताया जा रहा है की रॉकेट इंजन में आई खराबी के कारण यह लांच रोका गया है. नासा ने लॉन्च की अगली तारीख की पुष्टि अभी नहीं की है. हालांकि दो और लॉच प्रयास उनके पास है एक 2 सितंबर को और दूसरा कुछ सप्ताह बाद का है.

क्यों रुका आर्टेमिस 1 का लांच:

नासा द्वारा जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट के चार RS-25 इंजन में से एक में आई खराबी के कारण यह लांच रोका गया है. इस मिशन का लांच काउंटडाउन 27 अगस्त को शुरू हुआ था लेकिन एक RS-25 के लिफ्टऑफ न होने के कारण यह लांच रोक दिया गया है.

नासा का आर्टेमिस । मिशन:

आर्टेमिस ।, नासा का एक मानवरहित मून मिशन है जो चंद्रमा के चारों ओर ओरियन अंतरिक्ष यान के उड़ान के लिए एक एक उड़ान परीक्षण है. इसके बाद आर्टेमिस 1 मिशन मानव मून मिशन होगा. जिसकी मदद से नासा एक महिला अंतरिक्ष यात्री को चाँद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर उतारने की तयारी में है.

नासा का आर्टेमिस मिशन:

आर्टेमिस मिशन की मदद से नासा चन्द्रमा की सतह पर पहली महिला को उतारने की तैयारी में है. इसके लिए नासा नवीन तकनीकों का उपयोग करेगा. इस मिशन की मदद से नासा चंद्रमा पर और उसके आसपास पहली दीर्घकालिक मानव-रोबोट उपस्थिति स्थापित करने के लिए अपने वाणिज्यिक और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग करेगा.

इसकी सफलता के बाद नासा, इस मिशन से मिले अनुभवों के आधार पर मंगल पर पहले मानव मिशन की तैयारी करेगा.

आर्टेमिस मिशन का उद्देश्य:

मंगल सहित भविष्य की खोज के लिए आवश्यक नई तकनीकों, क्षमताओं और व्यावसायिक दृष्टिकोणों को प्रदर्शित करना.

पृथ्वी, चंद्रमा और हमारे सौर मंडल की उत्पत्ति और इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए चंद्रमा का अध्ययन जरुरी है, जो इस मिशन से आसान हो जाएगा.

इसकी मदद से नासा अमेरिकी नेतृत्व और चंद्रमा पर एक रणनीतिक उपस्थिति स्थापित करना चाहता है.

यह मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए है.

आर्टेमिस नाम कहां से आया?

ग्रीक पौराणिक कथाओं में आर्टेमिस अपोलो की जुड़वां बहन और चंद्रमा की देवी माना गया है. नासा के इस मिशन के द्वारा चंद्र की सतह पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों की एक नई लहर, चंद्रमा के लिए नए मार्ग का प्रतिनिधित्व करेगी. आर्टेमिस मिशन चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव के लिए लक्षित है.

Tagged in: