Radiation leak from SpaceX’s star link, big danger

2023 में जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी के शोधकर्ताओं ने पाया कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रहों से रेडिएशन लीक हो रहा है. यह रेडिएशन उपग्रहों पर लगे उपकरणों से आ रहा है, जो इंटरनेट संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह रेडिएशन इतना शक्तिशाली है कि यह रेडियो खगोल विज्ञान के लिए एक समस्या बन सकता है.

रेडियो खगोल विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जो अंतरिक्ष से आने वाली रेडियो तरंगों का अध्ययन करता है. रेडियो तरंगें ब्रह्मांड में सबसे दूर के तारों और आकाशगंगाओं से आती हैं. रेडियो खगोलविद इन तरंगों का उपयोग करके ब्रह्मांड के इतिहास और विकास का अध्ययन करते हैं.

स्टारलिंक उपग्रहों से निकलने वाला रेडिएशन रेडियो खगोलविदों के लिए एक समस्या बन सकता है क्योंकि यह उन तरंगों को अवरुद्ध कर सकता है जो वे अध्ययन कर रहे हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि स्टारलिंक उपग्रहों से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव को कम करने के लिए स्पेसएक्स को कदम उठाने की जरूरत है.

स्पेसएक्स ने इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि वह इस समस्या को हल करने के लिए काम कर रहा है. कंपनी ने कहा है कि वह उपग्रहों पर लगे उपकरणों को बदलने जा रही है ताकि वे कम रेडिएशन उत्सर्जित करें. कंपनी ने यह भी कहा है कि वह रेडियो खगोलविदों के साथ मिलकर इस समस्या का अध्ययन कर रही है.

स्टारलिंक उपग्रहों से निकलने वाला रेडिएशन एक गंभीर समस्या है. यह रेडियो खगोल विज्ञान के लिए एक समस्या बन सकता है और यह मानव स्वास्थ्य के लिए भी एक खतरा हो सकता है. स्पेसएक्स को इस समस्या को हल करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है.

कंपनी ने कहा है कि वह उपग्रहों पर लगे उपकरणों को बदलने जा रही है ताकि वे कम रेडिएशन उत्सर्जित करें. कंपनी ने यह भी कहा है कि वह रेडियो खगोलविदों के साथ मिलकर इस समस्या का अध्ययन कर रही है.

Categorized in:

Tagged in: