कौन थे Fridtjof Nansen ? | 156वें जन्मदिन के मौके पर Google का ख़ास डूडल

Table of Contents

  1. आज गूगल ने लेजेंडरी एडवेंचर Fridtjof Nansen के 156वें जन्मदिन के मौके पर खास डूडल बनाया है।
  2. Fridtjof Nansen ने दुनिया के अननोन terrian का पता लगाया। आज के दिन ही Fridtjof Nansen का जन्म हुआ था।
  3. 10 अक्टूबर, 1861 को एक वकील और एक माता के रूप में जन्मे, जिन्होंने अपने बच्चों को एथलेटिक बनाने और भौतिक कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया|
  4. Fridtjof Nansen जल्द ही स्केटिंग, टम्बलिंग, तैराकी और स्कीइंग जैसे विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में एक विशेषज्ञ बन गया। अपने स्कूल के दिनों से Fridtjof Nansen ने विज्ञान और ड्राइंग में एक्सीलेंस प्राप्त की है।
  5. 1888 में वह ग्रीनलैंड के snow-capped interior के पार एक अभियान करने वाले पहले व्यक्ति बन गए थे। वहीं, कुछ साल बाद Fridtjof Nansen ने नार्थ पोल तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनने का प्रयास किया। हालांकि यह अभियान असफल रहा था।
  6. 1914 में विश्व युद्ध के बाद Nansen को अपने एक्सप्लोर को रोकना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय राजनीति में रुचि लेना शुरू कर दिए थे।
  7. उन्होंने Nansen पासपोर्ट बनाया, जो कि एक ट्रैवल डॉक्यूमेंट है जिसमें स्टेटलेस रिफ्यूजी को emigrate और रिसेटल की अनुमति देता है।
  8. Fridtjof Nansen को 1922 में Nobel Peace Prize से सम्मानित किया गया था, क्योंकि उन्होंने बिना किसी आवाज के लोगों की मदद की थी।
  9. 1922 में ग्रीस और तुर्की के बीच युद्ध के बाद Fridtjof Nansen ग्रीस में रहने वाले लगभग 500,000 तुर्की लोगों के लिए Turkish Soil पर रहने वाले 1,250,000 ग्रीक एक्सचेंज को आसान बना दिया।
  10. 13 मई 1930 को Fridtjof Nansen का निधन हो गया
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

Leave a Comment