कौन थे Fridtjof Nansen ? | 156वें जन्मदिन के मौके पर Google का ख़ास डूडल

  1. आज गूगल ने लेजेंडरी एडवेंचर Fridtjof Nansen के 156वें जन्मदिन के मौके पर खास डूडल बनाया है।
  2. Fridtjof Nansen ने दुनिया के अननोन terrian का पता लगाया। आज के दिन ही Fridtjof Nansen का जन्म हुआ था।
  3. 10 अक्टूबर, 1861 को एक वकील और एक माता के रूप में जन्मे, जिन्होंने अपने बच्चों को एथलेटिक बनाने और भौतिक कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया|
  4. Fridtjof Nansen जल्द ही स्केटिंग, टम्बलिंग, तैराकी और स्कीइंग जैसे विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में एक विशेषज्ञ बन गया। अपने स्कूल के दिनों से Fridtjof Nansen ने विज्ञान और ड्राइंग में एक्सीलेंस प्राप्त की है।
  5. 1888 में वह ग्रीनलैंड के snow-capped interior के पार एक अभियान करने वाले पहले व्यक्ति बन गए थे। वहीं, कुछ साल बाद Fridtjof Nansen ने नार्थ पोल तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनने का प्रयास किया। हालांकि यह अभियान असफल रहा था।
  6. 1914 में विश्व युद्ध के बाद Nansen को अपने एक्सप्लोर को रोकना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय राजनीति में रुचि लेना शुरू कर दिए थे।
  7. उन्होंने Nansen पासपोर्ट बनाया, जो कि एक ट्रैवल डॉक्यूमेंट है जिसमें स्टेटलेस रिफ्यूजी को emigrate और रिसेटल की अनुमति देता है।
  8. Fridtjof Nansen को 1922 में Nobel Peace Prize से सम्मानित किया गया था, क्योंकि उन्होंने बिना किसी आवाज के लोगों की मदद की थी।
  9. 1922 में ग्रीस और तुर्की के बीच युद्ध के बाद Fridtjof Nansen ग्रीस में रहने वाले लगभग 500,000 तुर्की लोगों के लिए Turkish Soil पर रहने वाले 1,250,000 ग्रीक एक्सचेंज को आसान बना दिया।
  10. 13 मई 1930 को Fridtjof Nansen का निधन हो गया

Email Notification के लिए Subscribe करें 

मुख्य विषय
ज्ञानकोश  इतिहास  भूगोल 
गणित  अँग्रेजी  रीजनिंग 
डाउनलोड  एसएससी रणनीति
अर्थव्यवस्था विज्ञान  राज्यव्यवस्था
राज्यवार हिन्दी टेस्ट सीरीज़ (Unlimited)
कृषि क्विज़ जीवनी
Total
16
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
alfred nobel biography hindi
Read More

अल्फ्रेड नोबल की जीवनी | Biography of Alfred Nobel | Hindi

Table of Contents Hide डाइनामाइट की खोजनोबल पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की अभिलाषाप्रसंगअल्फ्रेड नोबेल के Quotesसम्बंधित प्रश्न ‘डाइनामाइट‘ विस्फोटक के…
Read More

दादा भाई नौरोजी का जीवन परिचय

Table of Contents Hide दादा भाई नौरोजीजन्म तथा प्राथमिक शिक्षाउच्च विचार‘बम्बई एसोसिएशन‘इंगलैण्ड की यात्राभारत आगमनकांग्रेस पार्टी गठन ब्रिटिश पार्लियामेंट…
Read More

चन्द्रशेखर आज़ाद का जीवन परिचय

Table of Contents Hide जन्म तथा प्रारम्भिक जीवनसाहसी घटनाक्रान्तिकारी गतिविधियांझांसी में क्रांतिकारी गतिविधियांलाला लाजपतराय का बदलापब्लिक सेफ्टी बिलबलिदानउपसंहार…
हमारा Android App (GuideBook-The Most Powerful Preparation App) डाउनलोड कीजिये !
Download