रेटिनोब्लास्टोमा आँख का एक कैंसर है। यह ज़्यादातर छोटे बच्चों में, आमतौर पर 3 वर्ष की आयु से पहले होता है। यह कैंसर 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों में शायद ही कभी विकसित होता है।

ये एक ऐसी बीमारी है, जो जन्म के कुछ समय बाद ही डेवलप होने लगती है। ये इतना डेंजरस होता है कि आंख के साथ जिंदगी भी छीन सकता है।

रेटिनोब्लास्टोमा के लक्षण

पुतली में सफ़ेद आभा यह एक फ़ोटोग्राफ़ में फ़्लैश का उपयोग किए जाने पर अधिक स्पष्ट दिखाई दे सकती है। पुतली आँख के मध्य भाग में स्थित होती है और यह आमतौर पर काली होती है।

रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित बच्चों में, कैमरे से पड़ने वाले फ़्लैश लाइट कई बार लाल प्रतिबिंब (“लाल आँख”) के बजाय सफ़ेद पुतली का प्रतिबिंब या “बिल्ली जैसी आँख” की छाया उत्पन्न करती है। इसे आँख की पुतली सफ़ेद होना या ल्यूकोकोरिया के नाम से जाना जाता है। यह रटिनोब्लास्टोमा का सबसे आम संकेत है।

गलत संरेखित दृष्टि या “भेंगापन” – जब बच्चा सीधे सामने की ओर देख रहा होता है तब उसकी आँख बाहर या अंदर की ओर घूम सकती है। इस दशा को भेंगापन कहा जाता है। यह रेटिनोब्लास्टोमा का दूसरा सबसे आम संकेत है।

आँखों का लाल होना य उनमें खुजली होना
ट्यूमर बढ़ने के साथ-साथ बढ़ते दबाव के कारण आँख में दर्द हो सकता है। इसके कारण जी मिचलाना या उल्टी भी हो सकती है।

रेटिनोब्लास्टोमा के कारण

रेटिनोब्लास्टोमा आँख के रेटिना में बनता है। रेटिना आँख के पीछे तंत्रिका ऊतक की एक पतली परत होती है। रेटिना की कोशिकाएं प्रकाश और रंग का पता लगाती हैं।

अधिकांश स्थितियों में, रेटिनोब्लास्टोमा एक वंशाणु में परिवर्तन या उत्परिवर्तन के कारण होता है जो रेटिनोब्लास्टोमा (आरबी1) वंशाणु के नाम से जाना जाता है। जब आरबी1 वंशाणु में उत्परिवर्तन होता है, तो कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती और विभाजित होती हैं।

रेटिनोब्लास्टोमा से एक आँख (एकतरफा, सबसे आम) या दोनों आँखें (दोनों तरफ) प्रभावित हो सकती हैं।

यदि इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता, तो यह शरीर के अन्य भागों तक फैल सकती है, जहां इसका इलाज करना बहुत कठिन हो सकता है।

आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित रोगियों को जीवन में बाद में अन्य कैंसर होने का भी अधिक जोखिम होता है।

रेटिनोब्लास्टोमा के प्रकार

रेटिनोब्लास्टोमा दो प्रकार के होते हैं: गैर-आनुवंशिक (छिटपुट) और आनुवंशिक।

गैर-आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा
रेटिनोब्लास्टोमा का सबसे आम रूप छिटपुट या गैर-आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा है। छिटपुट रेटिनोब्लास्टोमा आगे परिवारों में जाने में सक्षम नहीं होता। इसमें एक आँख के रेटिना में एकल कोशिका के आरबी1 वंशाणु में परिवर्तन होता है। ये कोशिकाएं विभाजित होकर ट्यूमर का निर्माण करती हैं। केवल एक आँख से प्रभावित (एकतरफा) अधिकांश रोगियों में छिटपुट रेटिनोब्लास्टोमा होता है।

आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा
रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित लगभग 25-30% बच्चों में आनुवंशिक प्रकार की दशा होती है। आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा शरीर की प्रत्येक कोशिका में आरबी1 वंशाणु में परिवर्तन (उत्परिवर्तन) के कारण होता है। आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित अधिकांश रोगियों की दोनों आँखें प्रभावित होती हैं (दोनों तरफ की)। एकतरफा रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित लगभग 10-15% रोगियों में और दोनो तरफ रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित सभी रोगियों में इस बीमारी का आनुवंशिक रूप होता है।

आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित बच्चों को जीवन में बाद में अन्य कैंसर विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। आनुवंशिक रेटिनोब्लास्टोमा से पीड़ित बच्चे अपने परिवारों में इस वंशाणु उत्परिवर्तन वाले पहले बच्चे हो सकते हैं। उनकी इस रोग को अपने बच्चों में पहुँचाने की 50% संभावना होती है।रेटिनोब्लास्टोमा में आनुवंशिक जांच महत्वपूर्ण होती है।

रेटिनोब्लास्टोमा का इलाज

रेटिनोब्लास्टोमा का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले इलाज इस बात पर निर्भर करते हैं कि क्या ट्यूमर एक आँख (एकतरफा) को या दोनों आँख (दोनों तरफ) को प्रभावित करता है, आँख में रोग का प्रसार कितना हुआ है और क्या ट्यूमर आँख में और उसके आसपास के अन्य भागों में फैल गया है। चिकित्सक निम्नलिखित सहित अन्य कारकों पर भी विचार करेंगे|


रेटिनोब्लास्टोमा के इलाजों में ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए कीमोथेरेपी, स्थानीय रूप से दी गई थेरेपी (जिसमें सीधे आँख में एंटी-कैंसर एजेंट दिए जाते हैं), परिसीमित उपचार (लेज़र या बर्फीला उपचार), आँख को निकालने के लिए सर्जरी, और रेडिएशन थेरेपी शामिल हैं।

Tagged in:

, , ,