बीते कुछ सालों में देश में डिजिटल भुगतान (Digital payment) में काफी तेजी आई है। UPI आधारित भुगतान प्रणाली (payment system) के आने के बाद, यह बहुत तेज हो गया है और कोई गलती भी नहीं होती है . फिर भी, अगर लोग जल्दबाजी में गलत मोबाइल नंबर पर भुगतान करते हैं या गलत QR Coad स्केन करके किसी अन्य खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यहाँ भी आप खोया हुआ पैसा वापस पाने के लिए एक प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Students Part-Time कमाई कैसे कर सकते हैं ?

यह काम सबसे पहले करें (Do This first)

यदि आपने किसी गलत खाते में UPI भुगतान किया है, तो आप पहले उस खाताधारक से संपर्क करके रकम वापस लौटाने का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आप गलत मोबाइल नंबर पर भुगतान करते हैं, तो तुरंत उस नंबर पर कॉल करके पैसा वापस लेने की मांग करें। लेकिन आप QR Coad से भुगतान किया है तो बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

यदि खाताधारक पैसे नहीं देते तो क्या करें?(What to do if the account holder does not pay the money?)

यदि खाताधारक आपको पैसे गलत खाते में डालने के बाद नहीं लौटाता है, तो आप संबंधित बैंक और RBI के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित गाइडलाइनों के अनुसार है। अगर खाताधारक व्यक्ति आपके पैसे अपने खाते से निकाल ले तो आप RBI और NPCI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) में भी शिकायत कर सकते हैं ।

75 रुपये का सिक्का जारी हो गया है जानिए इसकी खासियत क्या है ?

अगर कोई पैसे गलत तरीके से निकाला गया है तो RBI की वेबसाइट bankingombudsman.rbi.org.in पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं । इसके बावजूद, व्यक्ति NPCI की वेबसाइट के Dispute Redressal Mechanism सेक्शन में ट्रांजैक्शन टैब पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं अगर पैसा वापस नहीं मिलता। साथ ही आप अपनी शिकायतों को UPI आधारित पेमेंट ऐपों जैसे PayTM, Phonepe और Google Pay के सहायता सेक्शन में भी दर्ज कर सकते हैं।