हर साल, 31 मई को, दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दिन स्वास्थ्य और समाज पर तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। तंबाकू का उपयोग दुनिया भर में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है, और यह अनुमान लगाया गया है कि तंबाकू का उपयोग 2030 तक सालाना 8 मिलियन से अधिक मौतों का कारण होगा।

नो टोबैको डे 2023 का विषय(Theme of No Tobacco Day 2023)

इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम ‘ हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं ‘ है। थीम को वैकल्पिक टिकाऊ और पौष्टिक फसलों के बारे में तंबाकू किसानों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए चुना गया है।

अच्छी पढ़ाई के लिए कितना सोना चाहिए?

तंबाकू के उपयोग से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पडता है (What are the health effects of tobacco use)

तंबाकू के उपयोग का स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जिससे कई बीमारियां और स्थितियां होती हैं। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है, और यह हृदय रोग, स्ट्रोक और श्वसन रोगों जैसे क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक भी है। धुआं रहित तंबाकू उत्पाद, जैसे कि चबाने वाले तंबाकू और स्नफ, स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव डालते हैं, जिससे मौखिक कैंसर, मसूड़ों की बीमारी और दांतों के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण के अलावा, तंबाकू के उपयोग में मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं। निकोटीन की लत चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान तंबाकू के उपयोग से जन्म के समय कम वजन, समय से पहले जन्म और अन्य परेशानीयां हो सकती हैं।

धूम्रपान के खतरे(Dangers of smoking)

  • तंबाकू के धुएं में 70 से अधिक ज्ञात कार्सिनोजेन होते हैं, जो रसायन होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।
  • स्वास्थ्य जोखिमों के अलावा, धूम्रपान आपके जीवन की गुणवत्ता पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह खराब सांस, पीले दांत और लगातार खांसी का कारण बन सकता है। यह व्यायाम करना भी कठिन बना सकता है और फेफड़ों के कार्य को कम कर सकता है।

क्यों और कैसे बनायें Spider Notes | दोहराने और याद करने का सबसे बेहतर तरीका

तंबाकू के उपयोग का आर्थिक प्रभाव(Economic impact of tobacco use)

  • तंबाकू के उपयोग का न केवल स्वास्थ्य पर बल्कि अर्थव्यवस्था पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • तंबाकू के उपयोग की आर्थिक लागत चौंकाने वाली है, अनुमानों से पता चलता है कि तंबाकू के उपयोग से वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्वास्थ्य देखभाल खर्चों में सालाना $ 1 ट्रिलियन से अधिक का नुकसान होता है और उत्पादकता खो जाती है।
  • इसके अलावा, तंबाकू उद्योग का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। उद्योग दुनिया भर में लाखों लोगों को रोजगार देता है और राजस्व में अरबों डॉलर उत्पन्न करता है।
  • हालांकि इस उद्योग का पर्यावरण पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तंबाकू की खेती से वनों की कटाई और अन्य पर्यावरणीय समस्याएं होती हैं।

तंबाकू नियंत्रण नीतियाँ (Tobacco control policies)

  • तंबाकू नियंत्रण नीतियां तंबाकू के उपयोग और इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए आवश्यक हैं। इन नीतियों में तंबाकू उत्पादों पर करों में वृद्धि, धूम्रपान मुक्त कानूनों को लागू करने और धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करने जैसे उपाय शामिल हैं।
  • तंबाकू नियंत्रण पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का फ्रेमवर्क कन्वेंशन (एफसीटीसी) एक अंतरराष्ट्रीय संधि है जो देशों को तंबाकू नियंत्रण नीतियों को लागू करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है।
  • कई देशों ने तंबाकू नियंत्रण नीतियों को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिसके परिणामस्वरूप तंबाकू के उपयोग में महत्वपूर्ण कमी आई है।
  • उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में तंबाकू उत्पादों के लिए सादे पैकेजिंग कानूनों को लागू किया, जिसके परिणामस्वरूप धूम्रपान के प्रसार में 12.2% की कमी आई। इसी तरह, उरुग्वे ने एक व्यापक तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम लागू किया, जिसमें कर वृद्धि और धूम्रपान मुक्त कानून शामिल हैं, जिसके परिणामस्वरूप धूम्रपान के प्रसार में 22% की कमी आई है।

क्या कोचिंग सच में जरूरी है ? क्या है सफलता का रहस्य ?

तंबाकू की आदत कैसे छुडाए(how to get rid of tobacco habit)

  • धूम्रपान छोड़ने से धूम्रपान से संबंधित बीमारियों के विकास का खतरा कम हो सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ने से तत्काल लाभ हो सकते हैं, जैसे कि फेफड़ों के कार्य में सुधार और दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं, जिनमें निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी, प्रिस्क्रिप्शन दवाएं और व्यवहार परामर्श शामिल हैं।
  • धूम्रपान छोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन स्वास्थ्य पेशेवरों, परिवार और दोस्तों से समर्थन सफलता की संभावना बढ़ा सकता है।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग कर सकते है, जैसे कि निकोटीन गम या पैच, या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या सहायता समूह से समर्थन मांगना ।
71l34LG7V2L. SX679
विश्व तंबाकू निषेध दिवस(World No Tobacco Day) 3

धूम्रपान छोड़ने के लिए टिप्स(Quit Smoking Tips)

  • यदि आप धूम्रपान छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो कई ऐसे तरीके हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। सबसे पहले यह लत छोड़ने की तारीख निर्धारित करें और उस पर टिके रहें। अपने दोस्तों और परिवार को धूम्रपान छोड़ने की अपनी योजना के बारे में बताएं और उनका समर्थन मांगें।
  • निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा का उपयोग करने पर विचार करें। इसमें निकोटीन गम, पैच या लोज़ेंज शामिल हो सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन दवाओं के बारे में भी बात कर सकते हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • ट्रिगर्स की पहचान करें जो आपको धूम्रपान करने का कारण बन सकते हैं और इन ट्रिगर्स को रोकने के लिए रणनीति विकसित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर भोजन के बाद धूम्रपान करते हैं, तो इसके बजाय टहलने पर विचार करें। यदि आप तनावग्रस्त होने पर धूम्रपान करते हैं, तो गहरी सांस लेने या ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने का प्रयास करें।

Categorized in: