यूरिक एसिड शरीर में सबसे महत्वपूर्ण रसायनों में से एक है, यूरिक एसिड हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब उत्पन्न होता है जब हमारा शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, जो कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है। जबकि यूरिक एसिड के उच्च स्तर से गठिया और गुर्दे की पथरी जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, यूरिक एसिड का निम्न स्तर भी चिंता का कारण हो सकता है। यूरिक एसिड का कम होना भी जानलेवा होता है|

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है लेकिन जिन लोगों की बॉडी में ये टॉक्सिन ही नहीं बनते उन्हें कई बीमारियों का खतरा हो सकता है |

यूरिक एसिड का स्तर कितना होना चाहिए ( What should be the level of uric acid)

जब यूरिक एसिड के स्तर की बात आती है, तो कम माने जाने वाले सभी जवाबों में कोई एक-आकार-फिट नहीं होता है। आमतौर पर, रक्त में यूरिक एसिड के लिए एक सामान्य सीमा पुरुषों के लिए 3.4 और 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) और महिलाओं के लिए 2.4 और 6.0 मिलीग्राम / डीएल के बीच होती है| हालांकि, कुछ चिकित्सा पेशेवर इन सीमाओं से नीचे के स्तर को कम यूरिक एसिड के रूप में मान सकते हैं।

कम यूरिक एसिड का स्तर आमतौर पर एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत होता है, जैसे कि विल्सन की बीमारी या फैनकोनी सिंड्रोम।

इन वजहों से बढ़ता है uric acid, यूरिक एसिड बढ़ने के कारण, लक्षण एवं उपचार

कम यूरिक एसिड होने के लक्षण (Low Uric Acid Symptoms)

जब यूरिक एसिड का स्तर कम होता है, तो यह विभिन्न प्रकार के लक्षण और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। कम यूरिक एसिड के कुछ सबसे आम लक्षणों में थकान, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यूरिक एसिड के निम्न स्तर गुर्दे की पथरी और गुर्दे से संबंधित अन्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। कुछ मामलों में, कम यूरिक एसिड वाले व्यक्ति भी जोड़ों के दर्द या सूजन का अनुभव कर सकते हैं ।

हड्डियों में दर्द
असामान्य रूप से कमजोर हड्डियां या सूजन
डिहाइड्रेशन
शरीर में दर्द
भूख कम लगना
अवसाद
थकान
कांपना या चलने में दिक्कत
निगलने या बोलने में कठिनाई

कम यूरिक एसिड का स्तर अक्सर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों जैसे ल्यूकेमिया या मल्टीपल मायलोमा से जुड़ा होता है। इसलिए, यदि आप कम यूरिक एसिड से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

कम यूरिक एसिड के कारण (Reason to low uric acid)

जब यूरिक एसिड का स्तर कम होता है, तो इससे हाइपोयूरिसीमिया नामक स्थिति हो सकती है।हाइपोयूरिसीमिया कुछ दवाओं या चिकित्सा स्थितियों के कारण भी हो सकता है जो यूरिक एसिड का उत्पादन या उत्सर्जन करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

यूरिक एसिड कम होने का खतरा (Decreased risk of uric acid)

यूरिक एसिड का स्तर कम होने से गुर्दे की पथरी और गुर्दे से संबंधित अन्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है। वंशानुगत या अधिग्रहित विकार जो गुर्दे की ट्यूबलर पुन: अवशोषण को प्रभावित करते हैं, वे हाइपोयूरिसीमिया का कारण भी बन सकते हैं। यदि आप कम यूरिक एसिड के स्तर से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो संभावित उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

यूरिक एसिड कम क्यों होता है?(Why is uric acid low?)

यूरिक एसिड के उत्पादन में कमी प्यूरीन संश्लेषण और अपचय के कई दुर्लभ विरासत में मिले विकारों के कारण हो सकती है, और अधिक सामान्यतः, एलोप्यूरिनॉल थेरेपी या यकृत रोग के कारण ज़ैंथिन ऑक्सीडेज की अधिग्रहित कमी के कारण हो सकती है|

किन – किन रोगों के कारण यूरीक एसिड कम होता है ?(Due to which diseases uric acid is reduced?)

कुछ बीमारियों के कारण शरीर में यूरिक एसिड कम हो जाता है जैसे – मल्टीपल स्केलेरोसिस (Multiple sclerosis), मल्टीप्ल मायलोमा (Multiple myeloma), अनुचित एंटीड्यूरेटिक हॉर्मोन सिंड्रोम (SIADH), फैंकोनी सिंड्रोम (Fanconi syndrome), हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism), नेफ्रैटिस (Nephritis), विल्सन रोग (Wilson disease)

यूरिक एसिड कम होने के खतरे (Danger of low uric acid)

कैंसर की संभावना बढ़ जाती है (Increases the chances of cancer)
यूरिक एसिड का स्तर कम होने से शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का प्रभाव कम हो जाता है, जिसकी वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. लो यूरिक एसिड होने से व्यक्ति को पेशाब कम होता है. यूरिन कम होने होने से ब्लड में टॉक्सिन बढ़ने लगती हैं.

शरीर में कॉपर की होने लगती है अधिकता (Excess of copper starts in the body)

रक्त में यूरिक एसिड के निम्न स्तर का संकेत हो सकता है: विल्सन रोग, जो एक विरासत में मिला विकार है जिसके कारण आपके शरीर के ऊतकों में तांबे का निर्माण होता है. फैंकोनी सिंड्रोम, जो किडनी विकार है जो आमतौर पर सिस्टिनोसिस के कारण होता है. 

दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा (Risk of heart diseases)

बॉडी में यूरिक एसिड कम बनता है उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा अधिक होता है. हेल्दी शरीर के लिए बॉडी में 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर यूरिक एसिड की मात्रा होनी चाहिए. इससे कम मात्रा बॉडी को कई बीमारियों से ग्रसित कर देती है

एंटीडाययूरेटिक हार्मोन के ज्यादा प्रोडक्शन (Overproduction of antidiuretic hormone)
शरीर में एंटीडाययूरेटिक हार्मोन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, तो शरीर में नमक की मात्रा कम हो जाती है. इससे खून में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है.

PLI योजना क्या है इससे कैसे लाभ प्राप्त करें (What is PLI scheme and how to get benefit from it)

यूरिक एसिड कम होने पर क्या करें? (What to do when uric acid is low?)

जब यूरिक एसिड का स्तर कम पाया जाता है, तो यह जानना अति आवश्यक है कि इसका कारण क्या है। यदि निम्न स्तर विल्सन रोग या गुर्दे की बीमारी जैसी चिकित्सा स्थिति के कारण हैं, तो अंतर्निहित स्थिति का इलाज करने से यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, शराब की आदत को कम करने और हाइड्रेशन बढ़ाने जैसे जीवनशैली में बदलाव भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने के लिए दवा आवश्यक हो सकती है, लेकिन यह केवल चिकित्सक के परामर्श से ही लेनी चाहिए।

क्या स्वयं यूरिक एसिड बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए?(Should you try to increase uric acid yourself?)

यदि आपका यूरिक एसिड लो है तो आप स्वयं इसे बढ़ाने की कोशिश ना करें क्योकि यह समस्या आपको अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करती है यदि आपका कम यूरिक एसिड विल्सन रोग या फैनकोनी सिंड्रोम जैसी चिकित्सा स्थिति के कारण है, तो अंतर्निहित स्थिति का इलाज करने से आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है । हालांकि, यदि आपके कम यूरिक एसिड के स्तर के कारण कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति नहीं है, तो इसे बढ़ाना आवश्यक नहीं हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दवा के माध्यम से यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि से बुखार, दाने, हेपेटाइटिस और गुर्दे की समस्याओं जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, अपने यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। वे आपकी व्यक्तिगत स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं कि आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाना आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।

यूरिक एसिड कम होने किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए (What things should be consumed to reduce uric acid)

यूरिक एसिड कम होने पर रोजाना दो से तीन अखरोट का सेवन करें.
डाइट में फाइबर वाले फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस का सेवन करें.
अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड का स्तर नॉर्मल करने में बेहद असरदार साबित होता है.


यूरिक एसिड कम हो तो क्या करना चाहिए?

जिन जिन खाद्य पदार्थो में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन नहीं करना चाहिए जैसे – तुरंत लाल मांस, ऑर्गन मीट, मछली, शेलफिश, चिकन और शराब |

यूरिक एसिड कम हो तो क्या खाना चाहिए?

यूरिक एसिड कम करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर खाने की चीजें शामिल करना चाहिए जैसे – ओट्स (Oats), साबुत अनाज, ब्रोकोली, सेलेरी और कद्दू

क्या यूरिक एसिड कम होने से जोड़ों में दर्द हो सकता है?

हाँ कभी – कभी

यूरिक एसिड कम होने से क्या नुकसान होता है?

यूरिक एसिड का स्तर कम होने से शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का प्रभाव कम हो जाता है, जिसकी वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. लो यूरिक एसिड होने से व्यक्ति को पेशाब कम होता है. यूरिन कम होने होने से ब्लड में टॉक्सिन बढ़ने लगती हैं |