हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। मदर्स डे माँ के सम्मान में मनाया जाता है. हमारे भारतीय समाज में माँ को भगवान के समान दर्जा दिया जाता है, भगवान के बाद अगर कोई बोले तो माँ की ही पूजा की जाती है| वैसे तो एक मां के लिए सभी दिन बराबर ही होते हैं, लेकिन मदर्स डे एक ऐसा दिन है जो सिर्फ मां के लिए समर्पित है। 

मदर्स डे इतिहास

मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है, जब यूनानियों और रोमनों ने मातृदेवियों Rhea और Cybele के सम्मान में इस त्योहार का आयोजन किया था.

करीब 111 साल से यह परंपरा चल रही है। इस दिन की शुरुआत एना जार्विस ने की थी। उन्होंने यह दिन अपनी मां को समर्पित किया और इसकी तारीख इस तरह चुनी कि वह उनकी मां की पुण्यतिथि 9 मई के आसपास ही पड़े। 

मदर्स डे संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था. इसकी शुरुआत एना जार्विस (Anna Jarvis) ने की थी, जो अपनी मां  Ann Reeves Jarvis और सभी मांओं को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदान के लिए सम्मानित करना चाहती थीं.

उनकी मां का निधन 1905 में हो गया था. एना ने अपनी मां की याद में एक नेशनल हॉलीडे मनाने के लिए एक अभियान शुरू किया था. 

साल 1914 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 28वें राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाने वाले बिल पर हस्ताक्षर किए थे. तब से हर साल मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस के रूप में दुनियाभर में मनाया जाता है. 

मदर्स डे का महत्व

मदर्स डे के खास मौके पर लोग अपनी मां, दादी, नानी, चाची, मामी या मां के समान देखभाल करने वाली महिलाओं को गिफ्ट्स, फूल, कार्ड देते हैं. इसके अलावा लोग इस स्पेशल दिन पर डिनर या लंच डेट पर ले जाते हैं और उनके प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं. वहीं कुछ लोग हैंडमेड गिफ्ट्स और अपनी मां के लिए स्पेशल मील बनाते हैं. 

इन्टरनेट, सोशल साइट्स पर मदर्स डे के लिए बहुत से मेसेज उपलब्ध होते है, जिन्हें सब अपनी माँ को भेजकर विश करते सकते है. 

मदर्स डे गिफ्ट आइडियाज

ऑनलाइन शोपिंग के द्वारा आप भी यहाँ से कुछ मदर्स डे का गिफ्ट खरीद सकते है

मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 8

यहाँ से खरीदें

61jgG1Jk8iL
मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 9

यहाँ से खरीदें

मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 10

यहाँ से खरीदें

61VtS1z1VTL. SX679
मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 11

यहाँ से खरीदें

61ULFokKMJS. SX522
मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 12

यहाँ से खरीदें

51QEtTYog8L. SX300 SY300 QL70 FMwebp
मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 13

यहाँ से खरीदें

41dGOSFFz4L. SX300 SY300 QL70 FMwebp
मातृ दिवस कब मनाया जाता है ? Gift Ideas, Eassy 14

यहाँ से खरीदें

मदर्स डे पर माताओं के अतुलनीय प्यार का जश्न

परिचय:
मदर्स डे एक विशेष अवसर है जो हमारे जीवन में माताओं द्वारा निभाई जाने वाली असाधारण भूमिका का सम्मान और जश्न मनाता है। यह एक ऐसा दिन है जो मां द्वारा प्रदान की जाने वाली बिना शर्त देखभाल, बलिदान और असीम प्यार के लिए आभार, प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए समर्पित है। यह निबंध मदर्स डे के महत्व की पड़ताल करता है, माताओं के अथाह प्रभाव और उन्हें संजोने और सम्मान देने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

मातृत्व का सार:
मातृत्व अनगिनत भावनाओं, चुनौतियों और खुशियों से भरी एक अनोखी यात्रा है। जिस क्षण से एक बच्चे की कल्पना की जाती है, एक मां का जीवन हमेशा के लिए बदल जाता है। वह उसे सौंपे गए जीवन के पोषण, सुरक्षा और आकार देने की जिम्मेदारी लेती है। स्थिरता और सुरक्षा की नींव बनाने के लिए माताओं में गर्मी, आराम और प्यार प्रदान करने की एक सहज क्षमता होती है। उनकी निस्वार्थ भक्ति बिना शर्त प्यार का प्रतीक है, क्योंकि वे अपने बच्चों की भलाई को सबसे ऊपर प्राथमिकता देते हैं।

बिना शर्त प्यार का स्रोत:
एक माँ का प्यार कोई सीमा नहीं जानता। यह एक ऐसा प्रेम है जो समय, परिस्थितियों और दोषों से परे है। विजय और क्लेश दोनों के दौरान माताएँ साथ रहती हैं, अटूट समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करती हैं। वे हमारी सफलताओं का जश्न मनाते हैं, हमारे आंसुओं को सुखाते हैं, और हर प्रयास के माध्यम से हमें खुश करते हैं। एक माँ का प्यार एक निरंतर उपस्थिति है, एक सुकून देने वाला आलिंगन जो हमें आश्वस्त करता है चाहे जीवन हमें कहीं भी ले जाए। यह करुणा, क्षमा और समझ का एक अंतहीन भंडार है जो हमें बढ़ने और फलने-फूलने में मदद करता है।

मातृत्व का बलिदान:
मातृत्व बलिदान का पर्याय है। शिशु को सांत्वना देने से लेकर निजी सपनों को ताक पर रखने तक, माताएँ अपने बच्चों की खातिर स्वेच्छा से त्याग करती हैं। वे सर्वोत्तम संभव परवरिश प्रदान करने के लिए अपना समय, ऊर्जा और कभी-कभी अपना करियर भी छोड़ देते हैं। चाहे वह भोजन तैयार करना हो, कई जिम्मेदारियों को निभाना हो, या जीवन के सबक प्रदान करना हो, माताएं लगातार अपने बच्चों की जरूरतों को खुद से ऊपर रखती हैं। माताओं द्वारा दिया गया बलिदान अतुलनीय है और हार्दिक मान्यता के योग्य है।

गाइडिंग लाइट्स और रोल मॉडल:
माताएं हमारी पहली शिक्षिका के रूप में सेवा करती हैं, ज्ञान और मूल्य प्रदान करती हैं जो हमारे चरित्र को आकार देती हैं। वे हमें ईमानदारी, सहानुभूति और लचीलेपन के महत्व के बारे में बताते हैं। माताएं हमें बड़े सपने देखने और खुद पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करती हैं। अपने शब्दों और कार्यों के माध्यम से, वे हमारे मार्गदर्शक प्रकाश बनते हैं, हमारे विकास का पोषण करते हैं और जीवन की जटिलताओं को नेविगेट करने में हमारी मदद करते हैं। एक माँ के प्रभाव का प्रभाव बचपन से कहीं आगे तक जाता है, जैसे-जैसे हम वयस्कता में यात्रा करते हैं, हमारी पसंद और रिश्तों को आकार देते हैं।

मदर्स डे का उत्सव:
मदर्स डे हमारे जीवन में उल्लेखनीय महिलाओं को सम्मानित करने और उन्हें मनाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। यह एक ऐसा दिन है जब हम उनके द्वारा की जाने वाली हर चीज के लिए अपना आभार, प्यार और प्रशंसा व्यक्त कर सकते हैं। चाहे वह हार्दिक संदेशों, विचारशील उपहारों या एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के माध्यम से हो, मदर्स डे हमें माताओं के अतुलनीय योगदान को स्वीकार करने और स्थायी यादें बनाने की अनुमति देता है।

निष्कर्ष:
मदर्स डे एक प्यारा अवसर है जो हमें उस असाधारण प्रेम और निस्वार्थता की याद दिलाता है जो माताओं का प्रतीक है। यह उनके अटूट समर्थन, बलिदान और असीम स्नेह का जश्न मनाने का समय है। हमें याद रखना चाहिए कि मातृत्व जैविक बंधनों से ऊपर उठ जाता है, जिसमें वे सभी शामिल हैं जो मातृ देखभाल और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। जैसा कि हम मदर्स डे मनाते हैं, आइए हम माताओं के अथाह प्रभाव को संजोएं और उनका सम्मान करें और उनके बिना शर्त प्यार के लिए अपना आभार व्यक्त करें जो हमारे जीवन को आकार देता है।

Categorized in: