राइस फोर्टिफिकेशन मिलिंग प्रक्रिया के दौरान चावल में विटामिन और खनिज जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाने की प्रक्रिया है। दुनिया की आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए चावल एक मुख्य भोजन है, और बहुत से लोग इस पर पोषण के प्राथमिक स्रोत के रूप में भरोसा करते हैं।

हालांकि, चावल विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं है, और कुछ आबादी के पास विविध आहार तक पहुंच नहीं हो सकती है जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों के अन्य स्रोत शामिल हैं।

नतीजतन, चावल के पौष्टिक मूल्य में सुधार करने और आबादी में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को रोकने में मदद करने के तरीके के रूप में चावल के किलेबंदी का प्रस्ताव दिया गया है, जो आहार प्रधान के रूप में चावल पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

चावल के फोर्टिफिकेशन के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, जिसमें मिलिंग से पहले या उसके दौरान चावल के दाने में सीधे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाना, चावल को सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थ के साथ लेपित करना, या चावल को पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी में सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाना शामिल है।

फोर्टिफिकेशन के दौरान चावल में जोड़े जाने वाले विशिष्ट सूक्ष्म पोषक तत्व आबादी की जरूरतों और चावल के विशिष्ट प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन सामान्य सूक्ष्म पोषक तत्वों में आयरन, जिंक, फोलिक एसिड और विटामिन बी1, बी2 और बी3 शामिल हैं।

राइस फोर्टिफिकेशन में उन आबादी के पोषण की स्थिति में सुधार करने की क्षमता है जो मुख्य रूप से चावल पर एक आहार स्टेपल के रूप में निर्भर करते हैं, विशेष रूप से कम आय वाले देशों में जहां विविध आहार तक पहुंच सीमित हो सकती है।

हालांकि, बड़े पैमाने पर उन्हें लागू करने से पहले, चावल के फोर्टिफिकेशन के संभावित लाभों और कमियों के साथ-साथ फोर्टिफिकेशन कार्यक्रमों को लागू करने की व्यवहार्यता और स्थिरता पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

Categorized in: