India’s 10 Most Inspiring Businessmen

उनकी कहानियाँ हमें बड़े सपने देखने, जोखिम लेने और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करती हैं।

भारत के महान और प्रेरक Businessman/ Businesswomen के लिए आज विश्व उद्यमी दिवस है। इन लोगों ने सफल व्यवसाय बनाए हैं और दुनिया भर के कई बड़े Businessman/ Businesswomen के लिए प्रेरणा और आशा बन गए हैं। उनकी यात्राएँ असाधारण नहीं हैं; वे कई चुनौतियों, साहस और innovation से भरी हुई हैं।

RBI का UDGAM पोर्टल क्या है? बैंकों में भूले हुए धन का मालिक खोजना आसान होगा

भारत के इन शीर्ष 10 उद्यमियों ने साबित कर दिया है कि एक सपने और दृढ़ संकल्प के साथ अपनी यात्रा शुरू करने से लेकर, कोई भी अपने सपनों को वास्तविकता में बदल सकता है अगर वह innovation, दूरदर्शिता और दृढ़ता दिखाता है। इससे पता चला है कि व्यवसाय करना और दुनिया में बड़ा बदलाव लाना संभव है।

1. फाल्गुनी नायर (Falguni Nair)

12 42 2578135273456tygfv
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 12

फाल्गुनी नायर की यात्रा हमें बताती है कि मेहनत से सपने हकीकत बन सकते हैं।Nykaa, उनकी beauty and cosmetics कंपनी, काफी सफल रही। उन्होंने लाखों लोगों को सौंदर्य उत्पादों और सलाह देने वाला एक ऐसा मंच बनाया, जिसे लाखों लोगों ने सराहा। फाल्गुनी नायर की यात्रा हम सभी को अपने जुनून का पालन करने और कुछ अद्भुत बनाने के लिए प्रेरित करती है।

2. निखिल कामथ (Nikhil Kamath)

14213552 nikhil kamath zerodha cover 1000x667
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 13

निखिल कामथ ने स्टॉक ट्रेडिंग landscape में क्रांति लाते हुए Zerodha की सह-स्थापना की। उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने ज़ेरोधा को भारत में सबसे बड़े खुदरा स्टॉकब्रोकर में बदल दिया, जो अपनी नवीन प्रौद्योगिकी और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध है। कामथ की यात्रा लचीलेपन और नवीनता का प्रतीक है, जो उन्हें व्यापार जगत में एक उल्लेखनीय व्यक्ति बनाती है।

इसरो का पहला सूर्य मिशन – आदित्य एल-1 (ISRO’s First Sun Mission – Aditya L-1)

3. दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal)

116416 114359 pic632
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 14

दीपिंदर गोयल ने खाने के प्रति अपने प्यार को एक फलते-फूलते व्यवसाय में बदल दिया। उन्होंने (Zomato) ज़ोमैटो की सह-स्थापना की, जो एक food delivery platform है जो हमें केवल एक टैप से स्वादिष्ट भोजन ऑर्डर करने में मदद करता है। अपने स्मार्ट विचारों और कड़ी मेहनत से, उन्होंने एक उपयोगी ऐप बनाया जिसका बहुत से लोग आनंद लेते हैं। उनके प्रयासों की बदौलत, ज़ोमैटो एक घरेलू नाम बन गया है।

4.रितेश अग्रवाल (Ritesh Agarwal)

OYO 1200x600 1
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 15

रितेश अग्रवाल बहुत कम उम्र में OYO के साथ एक entrepreneur बन गए। उनका विचार यात्रियों के लिए किफायती और आरामदायक stay प्रदान करना था। OYO रूम्स तेजी से लोकप्रिय हो गया और कई देशों में फैल गया। उनकी कड़ी मेहनत और स्मार्ट सोच ने उन्हें एक युवा और प्रेरक बिजनेस लीडर बनाया।

क्यों वकील और जज काला कोट और सफेद बैंड पहनते हैं? (Why do lawyers and judges wear black coats and white bands?)

5. भाविश अग्रवाल (Bhavish agarwal)

Olas Bhavish Aggarwal Ripped Up Presentations Punished Employees 768x432 1
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 16

भाविश अग्रवाल भारत में लोकप्रिय राइड-हेलिंग सेवा ओला कैब्स( Ola Cabs) के सीईओ हैं। उन्होंने लोगों के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके सवारी ढूंढना आसान बनाने के विचार के साथ ओला की शुरुआत की। कड़ी मेहनत और स्मार्ट सोच के साथ, भाविश ने अपने विचार को एक बड़े और सफल व्यवसाय में बदल दिया जो लाखों लोगों को सुविधाजनक यात्रा करने में मदद करता है। वह कई युवाओं के लिए प्रेरणा हैं जो समाज के लिए कुछ बड़ा और उपयोगी बनाने का सपना देखते हैं।

6. सचिन बंसल (Sachin bansal)

four years later sachin bansal is still battling eight lawsuits from his flipkart days
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 17

सचिन बंसल ने भारत के सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkar)की सह-स्थापना की। उन्होंने एक छोटे से विचार से शुरुआत की और उसे एक बड़े व्यवसाय में बदल दिया। उनकी कहानी दिखाती है कि दृढ़ संकल्प और स्मार्ट सोच से कोई भी अपने सपने हासिल कर सकता है। वह लोगों को खुद पर और अपने विचारों पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करते हैं।

कौन था वाइट डेथ? द्वितीय विश्वयुद्ध के एक शेर की कहानी 

7. अनिता डोंगरे (Anita Dongre)

Careers in fashion Anita Dongre on branding
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 18

हाउस ऑफ अनीता डोंगरे की निर्माता अनीता डोंगरे एक प्रेरणादायक भारतीय उद्यमी हैं। फैशन के प्रति अपने प्रेम और दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने एक उल्लेखनीय फैशन साम्राज्य का निर्माण किया। उनका ब्रांड खूबसूरत डिज़ाइनों के माध्यम से भारतीय संस्कृति को दर्शाता है। छोटे से शुरुआत करके, उन्होंने अपने व्यवसाय को वैश्विक सफलता तक पहुँचाया। उनकी यात्रा हमें सिखाती है कि कड़ी मेहनत और जुनून से सपने हकीकत बन सकते हैं।

8. ऋचा कर (Richa Kar)

idiva zivame
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 19

ऋचा कर एक सफल भारतीय उद्यमी हैं, जिन्होंने Zivame नामक अपने ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर से बड़ा प्रभाव डाला। उनका विचार एक सफल व्यवसाय में बदल गया, जिससे वह दूसरों के लिए एक आदर्श बन गईं। कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से ऋचा कर ने अपने सपने को हकीकत में बदल दिया। चुनौतियों को उपलब्धियों में बदलने की अपनी यात्रा से वह कई लोगों को प्रेरित करती हैं।

हिग्स बोसॉन (Higgs boson) क्या है ?

9 . बायजू रवीन्द्रन (Byju Raveendran)

Byju Raveendran
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 20

बायजू रवीन्द्रन भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म BYJU’S के संस्थापक हैं। शिक्षा के प्रति उनके जुनून और सीखने को आकर्षक और सुलभ बनाने की प्रतिबद्धता ने भारत में छात्रों के अध्ययन के तरीके को बदल दिया है। शिक्षा के प्रति बायजू के गतिशील दृष्टिकोण ने उन्हें विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है, और उनका मंच लाखों छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रतीक बन गया है।

10. विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma)

Vijay Shekhar Sharma Story StartupTalky
भारत के 10 सबसे प्रेरक(Most Inspiring)व्यवसायी 21

विजय शेखर शर्मा एक अग्रणी भारतीय उद्यमी हैं जिन्हें अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm)की स्थापना के लिए जाना जाता है। उनकी दूरदर्शी सोच और नवीन दृष्टिकोण ने भारत के लेनदेन के तरीके में क्रांति ला दी है। पेटीएम (Paytm) के माध्यम से उन्होंने देश की कैशलेस अर्थव्यवस्था की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।उनकी उद्यमशीलता की भावना और तकनीकी उन्नति के प्रति समर्पण ने उन्हें वित्तीय लेनदेन के लिए डिजिटल समाधान अपनाने वाले फिनटेक उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति बना दिया है।

Categorized in: