Har ghar tiranga abhiyaan | tirange ke saath selfie kaise apalod karen

नागरिकों के भीतर देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान 13 अगस्त को शुरू हुआ है । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 15 अगस्त तक चलने वाले इस आंदोलन में हिस्सा लेने का आग्रह किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों से अपील करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनसे तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें hargarhtiranga.com पर अपलोड करने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा, ”तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना” का प्रतीक है। उन्होंने कहा, हर भारतीय का तिरंगे से भावनात्मक जुड़ाव है और यह राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। अब तक तीन करोड़ से ज्यादा लोग तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने हर घर तिरंगा आंदोलन की भावना के तहत लोगों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदलने का भी आग्रह किया। उन्होंने लोगों से इस अनूठे प्रयास को समर्थन देने को कहा जिससे देश और लोगों के बीच संबंध और गहरे होंगे।

स्वतंत्रता दिवस ( 15 August) पर भाषण, कविता, निबंध, इतिहास, अनमोल वचन, Q&A, Videos

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा, सरकार आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में हर घर तिरंगा मना रही है। इसका उद्देश्य सहयोगात्मक भागीदारी और बढ़ी हुई जनभागीदारी के सार के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है। आकाशवाणी पर मन की बात के नवीनतम एपिसोड में, प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घर पर तिरंगा फहराने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हर घर तिरंगा परंपरा को जारी रखने का आह्वान किया था, जिसे पिछले साल जबरदस्त सफलता और जनभागीदारी मिली।

आप फोटो यहां अपलोड करें

आप यहां https://harghartiranga.com पर अपनी फोटो को तिरंगे के साथ अपलोड कर सकते हैं। संस्कृति मंत्रालय ने 2022 में आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए “हर घर तिरंगा” की पहल शुरू की है। मंत्रालय ने हर घर तिरंगा वेबसाइट भी शुरू की, जहां भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज को पिन करने और तिरंगे के साथ सेल्फी लेने की सुविधा मिलती है।

क्यूसेक क्या होता है, किसके मापन के लिए इसका प्रयोग किया जाता है ?

तिरंगे के साथ सेल्फी कैसे अपलोड करें

राष्ट्रीय ध्वज के साथ हर घर तिरंगा की वेबसाइट पर नागरिक अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। हर घर तिरंगा वेबसाइट पर अपनी सेल्फी को झंडे के साथ पोस्ट करने के लिए इन चरणों को फॉलो करें:

  • फोटो अपलोड करने के लिए “upload selfie with flag” बटन पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट पर एक पॉप-अप दिखाई देगा, जहां आप अपना नाम लिख सकते हैं।
  • आप अपनी तिरंगे की सेल्फी अपलोड करें और यहां से फ़ाइलों को ड्रॉपडाउन करें।
  • ‘submit’ पर क्लिक करें। सेल्फी अपलोड करने के लिए आपको “hargartiranga.com” वेबसाइट पर अपने नाम और फोटो का इस्तेमाल करने की अनुमति देनी होगी।
  • यूजर्स को यह पेज भी तिरंगा सेल्फी सर्च करने देता है। पेज पर लिखा है कि “अगर आपकी सेल्फी नहीं दिख रही है तो आप 16 अगस्त 2023, सुबह 8:00 बजे से अपनी सेल्फी देख पाएंगे।”

कौन था वाइट डेथ? द्वितीय विश्वयुद्ध के एक शेर की कहानी

    इस वर्ष 2023 की स्वतंत्रता दिवस पर क्या थीम है?

    76वें स्वतंत्रता दिवस की थीम है ‘ राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम’।

    आजादी को कितने वर्ष हो गए?

    भारत इस वर्ष अपनी आजादी का 76वां जश्न मनाने जा रहा है।

    आजादी दिवस में इस साल क्या खास है?

    2023 में 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार “मेरी माटी मेरा देश” “My Mother My Country” अभियान चलाया जाएगा, जिसमें देश के लिए कुर्बान हुए  शहीदों को सम्मानित किया जाएगा।

    Categorized in: