Speech no – 1

महोदय और महोदयाएँ,

15 अगस्त को हम भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हैं। यह वह दिन है जब हमारा देश ब्रिटिश शासन से आज़ाद हुआ था। 1947 में इसी दिन भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना था। इस दिन को ‘स्वतंत्रता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

भारत को आजादी मिलने में कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना बलिदान दिया। महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और भगत सिंह जैसे नेताओं ने अहिंसक तरीके से स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया। उनके प्रयासों से ही आज हम आज़ाद हैं। हमें उन शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए।

स्वतंत्र भारत में हमें कई उपलब्धियाँ हासिल हुई हैं। हमारा देश विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कृषि और अन्य क्षेत्रों में तेज़ी से प्रगति कर रहा है। लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाक़ी है। ग़रीबी, बेरोज़गारी और अशिक्षा जैसी समस्याएँ अभी भी हमारे समाज में मौजूद हैं। हम सबको मिलकर इन समस्याओं से लड़ना होगा।

आइए, हम सब मिलकर भारत को एक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने का संकल्प लें। हमें एकजुटता और भाईचारा बनाए रखना होगा। स्वतंत्रता सेनानियों की भावना को सम्मान देते हुए, हमें देश की प्रगति और विकास के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

जय हिंद! जय भारत

स्वतंत्रता दिवस ( 15 August) पर भाषण, कविता, निबंध, इतिहास, अनमोल वचन, Q&A, Videos

Speech no – 2

महोदय और महोदयाएँ,

आज हम 15 अगस्त को 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। यह दिन हमारे लिए बहुत ही गौरव का दिन है क्योंकि आज ही के दिन सन् 1947 में हमारा देश ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ था। लगभग 200 साल तक चले ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने कई संघर्ष किए। उनके त्याग और बलिदान की वजह से ही आज हम आज़ाद हैं।

हमें अपने इतिहास और संस्कृति पर गर्व है। हमारा देश विविधता में एकता का जीवंत उदाहरण है। हालांकि, हमें आगे बढ़ने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गरीबी, बेरोज़गारी, भ्रष्टाचार और हिंसा जैसी समस्याएं हमारी प्रगति में बाधक हैं।

ऐसे में, हम सभी को मिलकर काम करना होगा ताकि हम एक समृद्ध और शांतिपूर्ण भारत का निर्माण कर सकें। हमें अपने युवाओं को शिक्षित करना होगा और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने होंगे। साथ ही, हमें महिला सशक्तिकरण पर जोर देना होगा।

आइए, हम सब मिलकर एक ऐसा भारत बनाएँ जहाँ सभी नागरिकों को समान अवसर प्राप्त हों। जहाँ कोई भेदभाव न हो। जहाँ हर व्यक्ति की गरिमा का सम्मान हो। मैं आप सभी से अपील करता हूँ कि चलिए मिलकर एक ऐसा भारत बनाएँ जिस पर हमें गर्व हो।

जय हिंद! जय भारत

हर घर तिरंगा अभियान | तिरंगे के साथ सेल्फी कैसे अपलोड करें

Speech no – 3

महोदय और महोदयाएँ,

आज हम भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं। यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज ही के दिन सन् 1947 में हमारा देश ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ था।

200 वर्षों तक चले ब्रिटिश शासन के दौरान हमारे देशवासियों ने कई संघर्ष किए। अनेकों क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी। महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अथक परिश्रम किया। उनके प्रयासों से ही 15 अगस्त, 1947 को हम आजाद हुए।

आजादी के 75 साल बाद भी हमें बहुत कुछ हासिल करना बाकी है। गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अशिक्षा जैसी समस्याएं अभी भी कायम हैं। सामाजिक कुरीतियां जैसे जातिव प्रथा और लिंग भेद भी हमारी प्रगति में बाधक हैं।

ऐसे में, हमें एकजुट होकर इन समस्याओं से निपटना होगा। हमें गरीबी उन्मूलन, साक्षरता वृद्धि, महिला सशक्तिकरण और रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। युवा पीढ़ी को देश के निर्माण में भागीदार बनाना होगा।

आइए, हम सब मिलकर एक ऐसा भारत बनाएं जहां सभी नागरिकों को न्याय और समान अवसर प्राप्त हों। जहां किसी भी प्रकार के भेदभाव के लिए स्थान न हो। जहां हर व्यक्ति की गरिमा का सम्मान हो। आइए, हम मिलकर एक समृद्ध और शांतिपूर्ण भारत का निर्माण करें।

जय हिंद! जय भारत

क्या सच में India से England के लिए बस चलती थी ?

Speech no – 4

महोदय और महोदयाएँ,

आज हम भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं। यह एक गौरवशाली दिन है क्योंकि आज ही के दिन सन् 1947 में हमारा देश ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ था।

200 वर्षों तक चले ब्रिटिश शासन के ख़िलाफ़ हमारे शहीदों ने लगातार संघर्ष किया। उनके प्रयासों से 15 अगस्त, 1947 को हमें आजादी मिली। महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनके त्याग और बलिदान के कारण ही हम आज एक स्वतंत्र देश में रह रह रहे हैं। 

आजादी का यह पावन पर्व हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम उन शहीदों को याद करते हैं जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष किया। आइए, हम उनके सपनों को साकार करने के लिए मिलकर काम करें और भारत को विश्व गुरु बनाएं।

जय हिंद! जय भारत

इसरो का पहला सूर्य मिशन – आदित्य एल-1 (ISRO’s First Sun Mission – Aditya L-1)

Speech no – 5

महोदय और महोदयाएँ,

76 साल के स्वतंत्र भारत में हमने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कृषि और अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। लेकिन अभी भी कई चुनौतियाँ हमारे सामने हैं।

आज भी हमारे देश में गरीबी, बेरोज़गारी, भ्रष्टाचार और अशिक्षा जैसी समस्याएँ मौजूद हैं। कुपोषण, बाल श्रम और महिलाओं के प्रति हिंसा जैसे मुद्दे चिंता का विषय हैं। सामाजिक कुरीतियां जैसे जातिवाद और लिंग भेद अभी भी समाज में व्याप्त हैं।

ऐसे में, हमें एकजुट होकर इन सभी समस्याओं से निपटना होगा। हमें गरीबी उन्मूलन और साक्षरता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। स्वच्छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों को जारी रखना होगा।

साथ ही, हमें एक ऐसा भारत बनाना होगा जहाँ सभी धर्म, जाति और लिंग के लोगों को समान अवसर मिलें। जहाँ कोई भेदभाव न हो। आइए, हम मिलकर एक ऐसा भारत बनाएँ जिस पर हमें गर्व हो।

जय हिंद! जय भारत

Categorized in: