What is cusec, for whose measurement it is used?

पानी का मापन कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे पीने के पानी की आपूर्ति, निर्माण कार्यों में पानी का उपयोग, कृषि, उद्योग और अन्य क्षेत्रों। “क्यूसेक” या “क्यूबिक फीट पर सेकंड” पानी की मात्रा को मापने की एक इकाई है।

क्यूसेक के माध्यम से पानी की मात्रा और गति को आसानी से मापना संभव है। क्यूसेक (Measure Volume of Flowing Water) बहते पानी की उस मात्रा को दर्शाता है जो वह एक सेकंड के दौरान पार करता है। पानी की उस मात्रा को क्यूसेक में मापा जा सकता है, जो एक सेकंड में किसी नदी में कितना पानी पार करता है।

Fact Check : क्या सच में India से England के लिए बस चलती थी ?

इस मात्रक इकाई को जलवायु विज्ञान, निर्माण उद्योग और निर्माण कार्यों में प्रयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य द्रव्यमान के वेग को दिखाना है। वहीं, इस इकाई को पानी के विभिन्न स्रोतों से समय-समय पर बदलती आपूर्ति की मात्रा को मापने में प्रयोग किया जाता है। बांधों और जलवायु परिवर्तन की सुरक्षा में भी यह इकाई महत्वपूर्ण है।

एक क्यूसेक में कितना पानी होता है?

क्यूसेक, या क्यूबिक फीट पर सेकंड। इसका अर्थ है कि एक सेकंड में एक फुट चौड़े, लंबे और गहरे स्थान से जितना पानी निकल सकता है। normally एक क्यूसेक में 28.317 लीटर प्रति सेकंड पानी की मात्रा होती है। अब आप बरसात के मौसम में बांधों से कितना पानी छोड़ा जाता है का अनुमान लगा सकते हैं।

Categorized in:

Tagged in:

,