What is UDGAM portal of RBI? It will be easy to find the owner of forgotten money in banks

गुरुवार, 17 अगस्त, 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बिना दावे वाली जमा (लावारिश जमाराशि) की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल, यूडीजीएएम Unclaimed Deposits – Gateway to Access Information(अनक्लेम्ड डिपॉजिट-गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) शुरू किया। आरबीआई ने इस प्लेटफॉर्म को विकसित किया है ताकि उपभोक्ताओं को एक ही जगह पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा खोजने में आसानी हो सके।

Ayushman Card: 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज पाने के लिए आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें, जानें पूरी प्रक्रिया

आरबीआई ने कहा कि बैंक अपने वेबसाइटों पर लावारिस जमाराशियों की सूची जारी करते हैं। आरबीआई ने लाभार्थियों और जमाकर्ताओं को डेटा तक बेहतर और व्यापक पहुंच देने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का निर्णय लिया है।

यह उपयोगकर्ता को इनपुट के आधार पर विभिन्न बैंकों में पड़े संभावित लावारिस जमा की खोज करने में सक्षम बनाएगा। 6 अप्रैल, 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी विकासात्मक और नियामक नीतियों पर बयान के एक हिस्से के रूप में लावारिस जमा का पता लगाने के लिए एक एकीकृत वेब सुविधा का निर्माण करने की घोषणा की।

क्या है जीरो शैडो डे?

UDGAM पोर्टल का लक्ष्य

UDGAM पोर्टल का लक्ष्य है कि वेब पोर्टल की शुरुआत से ग्राहक अपने अप्रयुक्त जमा और खातों को आसानी से खोज सकेंगे। इससे वे या तो अपने व्यक्तिगत बैंकों में अपने जमा खातों को सक्रिय कर सकते हैं या अप्रचलित जमा राशि एकत्र कर सकते हैं। रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (RBIIT) और भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं (IFTPS) ने इस प्लेटफॉर्म को विकसित किया, जैसा कि एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है। मौजूदा समय में, ग्राहक पोर्टल पर सूचीबद्ध सात बैंकों में अपनी लावारिस जमा की जानकारी देख सकेंगे।

इसरो का पहला सूर्य मिशन – आदित्य एल-1 (ISRO’s First Sun Mission – Aditya L-1)

बैंकों की सूची, जो केंद्रीय वेब पोर्टल पर उपलब्ध है

15 अक्टूबर 2023 तक, सिटीबैंक पोर्टल पर शेष बैंकों की खोज सुविधा उपलब्ध होगी. फिलहाल यह सुविधा भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड और डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड में उपलब्ध हैं।

Categorized in: