How to open PDF file of e-Aadhaar card

आधार कार्ड अब हर छोटे-बड़े सरकारी कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अब आधार कार्ड लेकर हर जगह जाना मुश्किल है। ऐसे में UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) भारतीय नागरिकों को यानी की ई-आधार बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। इससे आप आसानी से अपने आधार कार्ड की डिजिटल copy डाउनलोड कर सकते हैं।इस तरह से आप आपके आधार कार्ड को हर समय आपके पास रख सकते है।

RBI का UDGAM पोर्टल क्या है? बैंकों में भूले हुए धन का मालिक खोजना आसान होगा

ई-आधार कार्ड डाउनलोड करके फोन में रखना चाहते हैं तो पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड आवश्यक है यह पासवर्ड 8 डिजिट का होता है। यदि आपके पास यह पासवर्ड नहीं है तो आप यह फ़ाइल open नहीं करा पायेंगें |

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट, uidai.gov.in, बताता है कि हर व्यक्ति का आधार कार्ड की ई-कॉपी खोजने का अलग-अलग पासवर्ड है। तो जानते हैं कि आपके ई-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें व ई आधार कार्ड का पासवर्ड कैसे प्राप्त करें ।

Fact Check : क्या सच में India से England के लिए बस चलती थी ?

UIDAI की आधिकारिक साइट पर पासवर्ड नहीं जानने वालों की मदद करने के लिए उदाहरण देकर समझाया गया है। पीडीएफ फाइल को खोजने के लिए नाम के पहले चार अक्षर और जन्म वर्ष (साल) डालना होगा।
 नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में लिखे जाएंगे, यानी Capital लेटर्स में। उदाहरण के लिए, अगर आपका नाम Sai Kumar है और आपका जन्म 1980 में हुआ था, तो आपके पीडीएफ फाइल का पासवर्ड SAIK1980 होगा।

इससे आप अपने ई- आधार कार्ड की फ़ाइल ओपन कर सकते है |

Categorized in: