सफलता की कहानी: तृप्ति भट्ट

तृप्ति भट्ट का परिचय

  • तृप्ति भट्ट उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की रहने वाली हैं।
  • वह चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं।
  • उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जिले से ही पूरी की।
  • उन्होंने पंतनगर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की।

तृप्ति भट्ट की सफलता की कहानी

  • तृप्ति भट्ट ने सरकारी नौकरियों के ऑफर को छोड़कर सिविल सेवाओं की तैयारी करने का फैसला किया।
  • उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में अपने आपको पूरी तरह से ध्यान दिया।
  • उनकी जीत का सफर बहुत मुश्किल था, लेकिन वे अपने लक्ष्य के प्रति सटीक थीं।
  • तृप्ति ने अपनी पहली प्रयास में ही आईपीएस अधिकारी के रूप में सफलता हासिल की।
  • उन्होंने अपनी मेहनत, धैर्य और लगन से इस सफलता को हासिल किया।

6 नौकरी के ऑफर ठुकराए

हालांकि तृप्ति के परिवार में शैक्षणिक माहौल था, लेकिन उन्होंने शुरू से ही सोच लिया था कि वे सरकारी सेवाओं में जाएँगी। उन्होंने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर ली थी। उन्होंने ISRO की परीक्षा दी और पास हो गईं। इसके अलावा, उन्होंने पांच अन्य परीक्षाएं भी दी और उन्हें पास किया। हालांकि बाद में उन्हें सिविल सेवाओं में जाने का मन बना और इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू की। उन्होंने बहुत मेहनत की लेकिन उन्हें छह नौकरी के ऑफर ठुकराना पड़ा।

पहले प्रयास में हासिल की 165वीं रैंक

तृप्ति ने अपने सपनों की पूर्ति के लिए दिन-रात मेहनत की और साल 2013 में अपना पहला प्रयास किया। उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू की परीक्षा को पास करते हुए फाइनल लिस्ट में जगह बनाने में सफल रही। उन्होंने अंतिम सूची में 165वां रैंक प्राप्त किया, जिससे वे IPS सेवा में शामिल हुईं।

इस सफलता से उन्हें अत्यंत खुशी हुई और वे अपनी मेहनत और लगन से प्रेरित होकर और भी अधिक कुशलतापूर्वक अपनी सेवाएं दे रही हैं। वह अपने राज्य, उत्तराखंड में सिविल सेवाओं के लिए अपना सर्वस्व लगा रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह सिविल सेवाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को नियमित रूप से पढ़ने और अधिक से अधिक रिविजन करने की सलाह देती हैं।

खेलों में भी रही हैं अव्वल

तृप्ति अपने करियर में खेलों में भी अव्वल रही हैं। उन्होंने कराटे और ताइक्वांडो भी सीखा है। इसके साथ ही वह बैटमिंटन और मैराथन में भी पदक जीत चुकी हैं। वहीं, वह इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हैं। उनके द्वारा किए गए पोस्ट को लोग खूब पसंद करते हैं।

उनका जीवन एक नया संगीत का एहसास दिलाता है, जहां वे अपने करियर के साथ-साथ खेलों में भी काफी अग्रणी रही हैं। वह कराटे और ताइक्वांडो खेलना सीखी हैं जो उनकी फिटनेस और स्वस्थ जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके साथ ही वह बैटमिंटन और मैराथन में भी पदक जीत चुकी हैं।

उनके साथ-साथ, वह इंस्टाग्राम पर भी बहुत एक्टिव हैं जहां वे अपने फैन्स के साथ अपनी जिंदगी के खास पलों को साझा करती हैं। उनकी खूबसूरत स्माइल और अपनी फिट बॉडी से उनके फॉलोअर्स खुश होते हैं और उनके पोस्ट को पसंद करते हैं।

Categorized in: