विटामिन बी 3 (Vitamin B3), जिसे नियासिन (Niacin) के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो हमारी त्वचा, तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए भी आवश्यक है।

इस पोस्ट में, हम विटामिन बी 3 के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों पर चर्चा करेंगे, जिसमें इसके लाभ, स्रोत और कमी के लक्षण शामिल हैं।

Vitamin B3 क्या है? (What is Vitamin B3)

विटामिन बी3 उन आठ विटामिनों में से एक है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि यह पानी में घुल जाता है और शरीर में संग्रहीत नहीं होता है।

विटामिन बी 3 दो रूपों में उपलब्ध हैः निकोटिनिक एसिड और नियासिनमाइड।

दोनों रूप शरीर के लिए आवश्यक हैं, लेकिन नियासिन पूरक के लिए अधिक सामान्य रूप से उपयोग किया जाने वाला रूप है।

विटामिन बी3 के फायदे – Benefits of Vitamin B3 or Vitamin B3 Benefits

विटामिन बी 3 के कुछ सबसे उल्लेखनीय लाभों में शामिल हैंः

1. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखना: स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 3 आवश्यक है। यह सूजन, लालिमा और मुँहासे को कम करने में मदद करता है। यह स्वस्थ त्वचा कोशिका विकास को भी बढ़ावा देता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है।

2. मस्तिष्क कार्यप्रणाली को बढ़ावा देना: विटामिन बी 3 मस्तिष्क कार्यप्रणाली और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना: विटामिन बी 3 अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) को बढ़ाते हुए खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है। यह दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

4. रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करना: विटामिन बी 3 इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। यह टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

5. ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देना: भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए विटामिन बी 3 आवश्यक है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करता है।

6. मजबूत हड्डियां: विटामिन डी 3 शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक है।

7. प्रतिरक्षा (Immunity): विटामिन डी 3 प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, संक्रमण और बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

8. बेहतर मूड: विटामिन डी 3 के निम्न स्तर को अवसाद और अन्य मूड विकारों से जोड़ा गया है।

चेहरे के लिए विटामिन बी 3 सीरम (Vitamin B3 Serum for Face)

511TgAV2fBL. SX679

Vitamin B3 Serum for Skin खरीदें – Buy from here

विटामिन बी 3 सीरम (Vitamin B3 for Skin) एक उत्पाद है जिसमें नियासिनमाइड होता है, विटामिन बी 3 का एक रूप जो त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित होता है। आपके चेहरे के लिए विटामिन बी 3 सीरम का उपयोग करने के कुछ लाभों में शामिल हैंः –

बेहतर त्वचा : विटामिन बी 3 लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है।

सूजन कम करता है विटामिन बी 3 में गुण होते हैं जो त्वचा में लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेशन में वृद्धि: विटामिन बी 3 त्वचा के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो नमी में लॉक करने और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है।

Vitamin B3 Serum for Skin खरीदें – Buy from here

smoothies g9971f9fd6 640
Vitamin B3 हद से जरूरी है, ऐसे मिलेगा Naturally 4

विटामिन बी 3 स्रोत (Sources of Vitamin B3)

विटामिन बी 3 (Vitamin B3 Foods) विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें शामिल हैं, ये हैं Vitamin B3 Supplement –

1. मांस: बीफ, चिकन, और टर्की सभी विटामिन बी 3 के अच्छे स्रोत हैं।

2. मछली: टूना, सामन, और अन्य फैटी मछली विटामिन बी 3 के अच्छे स्रोत हैं।

3. डेयरी: दूध, पनीर, और दही सभी विटामिन बी 3 के अच्छे स्रोत हैं।

4. अंडे: अंडे विटामिन बी 3 का एक अच्छा स्रोत हैं।

5. पूरे अनाज: ब्राउन चावल, क्विनोआ, और पूरी गेहूं की रोटी विटामिन बी 3 के सभी अच्छे स्रोत हैं।

Vitamin B3 Deficiency (Vitamin B3 की कमी से होने वाले रोग)

विटामिन बी 3 की कमी विकसित देशों में कम ही पायी जाती है, लेकिन यह उन व्यक्तियों में हो सकता है जो विटामिन बी 3 में कम आहार का उपभोग करते हैं या कुछ चिकित्सा स्थितियां हैं। नीचे विटामिन बी3 की कमी से होने वाले रोग की सूची दी गयी है

विटामिन बी 3 की कमी के लक्षणों में शामिल हैंः

1. त्वचा पर चकत्ते और घाव

2. पाचन संबंधी समस्याएं

3. मानसिक भ्रम

4. थकान

5. अवसाद

6. चिड़चिड़ापन

7. स्मृति हानि

8. पेलाग्रा (किसी न किसी, पपड़ीदार त्वचा की विशेषता वाली स्थिति)

Vitamin B3 Ki Kami Ke Lakshan (Vitamin B3 Deficiency)

Vitamin B3 ki kami ke lakshan mein khaansi, sans lene mein takleef, jalan, khujli, haath aur paon mein sujan, pairon ki ungliyon mein dard, muh aur jibh mein chale aur kamjori shamil hai. Agar aapko in lakshano mein se koi bhi dikhai de raha hai to aapko apne doctor se salah lena chahiye.

विटामिन B3 Ka Rasayanik नाम

विटामिन बी 3 का रसायनिक नाम नियासिन ( Niacin Vitamin b3) है। Yeh ek pani mein ghulne wala vitamin hai aur shareer mein store nahi ho sakta hai. Isliye, humein niacin ko niyamit roop se khane ke saath lena chahiye.

मैं स्वाभाविक रूप से विटामिन बी 3 कैसे प्राप्त कर सकता हूं? (How to Get Vitamin B3 Naturally)

विटामिन बी 3 प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित आहार के माध्यम से है जिसमें इस विटामिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

विटामिन बी 3 के कुछ सर्वोत्तम स्रोतों में मांस, मछली, डेयरी, अंडे और साबुत अनाज शामिल हैं। यदि आप अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त विटामिन बी 3 प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के मार्गदर्शन में विटामिन बी 3 पूरक लेने पर विचार कर सकते हैं।

विटामिन बी 3 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और इसे पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है। यदि आप अपने विटामिन बी 3 के सेवन के बारे में चिंतित हैं या कमी के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

विटामिन b3 का पूरा नाम क्या है? (what is the full name of Vitamin B3)

विटामिन बी3 को ‘नियासीन’Niacin’ के नाम से भी जाना जाता है.

विटामिन B3 की कमी से क्या होता है?

विटामिन बी3 की कमी से  तनाव, सिरदर्द, थकान, याददाश्त कमजोर होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

कौन सा फल विटामिन b3 से भरपूर होता है?

एवोकाडो इसमें 3.5 मिलीग्राम नियासिन होता है।

विटामिन b3 का स्रोत क्या है?

सब्जियां, फल, साबुत अनाज, मछली, बीफ, चिकन और डेयरी उत्पाद आदि|

मानव शरीर में विटामिन b3 का उपयोग किस लिए किया जाता है?

नियासिन एक बी विटामिन है जो आपके शरीर द्वारा भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए बनाया और उपयोग किया जाता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

प्रतिदिन कितना विटामिन बी 3 का सेवन करना चाहिए ?

6 महीनों के बच्चे के लिए 2 मिलीग्राम, 7 से 12 महीने के बच्चे के लिए 4 मिलीग्राम, 1 से 3 साल के बच्चे के लिए 6 मिलीग्राम, 4 से 8 साल तक के बच्चे के लिए 8 मिलीग्राम, 9 से 13 साल के बच्चों के लिए 12 मिलीग्राम, 14 से 18 साल के लिए (लडकीयाँ14 मिलीग्राम)(लडके 16 मिलीग्राम) पुरुषों के लिए 16 मिलीग्राम, महिलाओं के लिए 14 मिलीग्राम , गर्भवती महिलाओं के लिए 18 मिलीग्रामऔर स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए 17 मिलीग्राम

मुझे b3 कब लेना चाहिए?

नाश्ते के बाद या सोते समय लेना चाहिए। 

Vitamin B3 कि कमी से कौन सा रोग हो सकता है

इसकी कमी से पेलाग्रा (pellagra) हो सकता है|

विटामिन B3 का क्या कार्य है? (work of Vitamin B3 in Body)

यह तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र (Digestion System) और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है. ये भोजन को ऊर्जा में बदलने और इसे स्टोर करने में भी मददगार है.

क्या विटामिन बी3 खून को पतला करता है?

नियासिन रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है । रक्त के थक्के को धीमा करने वाली दवाओं के साथ नियासिन लेने से चोट लगने और रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

नियासिन और नियासिनमाइड में क्या अंतर है?

नियासिन और नियासिनमाइड दोनों ही विटामिन बी3 के रूप हैं, लेकिन इनका शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। नियासिन एक प्रकार का बी विटामिन है जो शरीर को भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। नियासिनमाइड भी एक बी विटामिन है, लेकिन इसका नियासिन के समान प्रभाव नहीं होता है। नियासिनमाइड का उपयोग अक्सर त्वचा की स्थिति जैसे मुँहासे और एक्जिमा के इलाज के लिए किया जाता है।

नियासिन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

नियासिन कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • फ्लशिंग
  • सिर दर्द
  • पेट खराब
  • यकृत को होने वाले नुकसान
  • उच्च रक्त शर्करा का स्तर

नियासिनमाइड के दुष्प्रभाव क्या हैं?

नियासिनमाइड आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे:

  • त्वचा में खराश
  • दस्त
  • जी मिचलाना
  • उल्टी करना

विटामिन बी3 के कुछ सिंथेटिक स्रोत क्या हैं?

विटामिन बी3 के कुछ सिंथेटिक स्रोतों में शामिल हैं:

  • नियासिन की गोलियाँ
  • नियासिनमाइड कैप्सूल
  • नियासिन-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ

विटामिन बी3 अनुपूरण के कुछ संभावित जोखिम क्या हैं?

विटामिन बी3 अनुपूरण के कुछ संभावित जोखिमों में शामिल हैं:

  • फ्लशिंग
  • सिर दर्द
  • पेट खराब
  • यकृत को होने वाले नुकसान
  • उच्च रक्त शर्करा का स्तर

Categorized in:

Tagged in: