Chandrayaan-3 will reach the moon in 40 days but why?

14 जुलाई को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-3 मिशन की घोषणा की, जिसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करना है। वर्तमान में, यह अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में घूम रहा है और 5 अगस्त तक चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है। 23 अगस्त को सॉफ्ट-लैंडिंग की कोशिश की जा सकती है। अंतरिक्ष यान लगभग चालिस दिनों में लगभग 3,84,000 किलोमीटर की दूरी पृथ्वी से चंद्रमा पर तय करेगा। अपोलो मिशन (Apollo Mission) की अवधि 40 दिन से अधिक है।

दुनिया की सबसे घातक 7 मिसाइल कौन है?

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष में कैसे काम कर रहा है?(How is Chandrayaan-3 working in space?)

चंद्रमा की पृथ्वी के चारों ओर अंडाकार कक्षा का अर्थ है कि यह हमारे ग्रह से दूर है, जो मिशन को अधिक जटिल बनाता है। जैसे इसरो ने मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM), यानी मंगलयान को मंगल की ओर धकेलने के लिए पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग किया था, इसरो ने भी चंद्रमा के चारों ओर अपना रास्ता बनाने के लिए पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग किया है ताकि इसरो रॉकेट की कमी का सामना कर सकें ।

चंद्रयान-3 अपनी कक्षाओं को धीरे-धीरे बढ़ाने और चंद्रमा की कक्षाओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए पृथ्वी से जुड़ी युक्तियों और चंद्र कक्ष सम्मिलन की एक श्रृंखला बनाता है। अंतरिक्ष यान की ऊर्जा को धीरे-धीरे बढ़ाने और उसके ट्रेजेक्टरी को बदलने के लिए इन मिशनों में “द्वि-अंडाकार स्थानांतरण” की एक श्रृंखला का उपयोग किया गया था।

यह विधि अधिक ईंधन-कुशल और लागत प्रभावी मिशन बना सकती है, लेकिन अपोलो मिशनों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्रत्यक्ष ट्रेजेक्टरी की तुलना में अधिक समय लेती है।

आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ अकाउंट (हेल्थ आईडी) क्या है?

चंद्रयान-3 इतनी दूरी क्यों तय कर रहा है? (Why is Chandrayaan-3 covering such a distance?)

अमेरिका के केप कैनावेरल से अपोलो मिशन के प्रक्षेपण के बाद, यह केवल तीन दिनों में चंद्रमा पर पहुंच जाएगा, तो भारत चंद्रमा तक इतना लंबा रास्ता क्यों चलाता है? क्या यह मंगलयान से जुड़ा है? लॉन्च व्हीकल मार्क-III, भारत का सबसे भारी रॉकेट है जिस पर मिशन चंद्रयान-3 को शुरू किया गया था, लेकिन यह अभी भी इतना मजबूत नहीं है कि मिशन को चंद्रमा के सीधे रास्ते पर ले जा सके। इसलिए एक लंबी यात्रा की योजना बनाई जा रही है।

इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “गुलेल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अंतरिक्ष यान चंद्रमा की ओर यात्रा करने के लिए अपने वेग को बढ़ाने के लिए पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करता है।” यह भौतिकी और खगोल विज्ञान के अलग-अलग क्षेत्रों में गतिशीलता है।यह अपोलो मिशन से अधिक लागत प्रभावी और ईंधन कुशल है, लेकिन कक्षाओं को ऊपर उठाने के लिए अधिक ईंधन की आवश्यकता होगी।

Categorized in:

Tagged in:

, ,