टेस्ला सूट (Tesla Suit) क्या है ? इससे क्या होता है ? | What is Tesla Suit in Hindi

टेस्ला सूट के बारे में जानने के लिये हमें वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) के बारे में जानना आवश्यक है | वर्चुअल रियलिटी यानि आभासी वास्तविकता , वर्चुअल रियलिटी एक ऐसी तकनीक है जो हमें वास्तविकता का आभास करवाने वाला वातावरण प्रदान करती है|वर्चुअल रियलिटी एक कृत्रिम, कंप्यूटर से उत्पन्न सिमुलेशन या वास्तविक वातावरण का आभास है। उपयोगकर्ता को ज्ञानेंद्रियों के माध्यम से वास्तविकता महसूस होती है।

क्या करेगा ये टेस्ला सूट ?

  • यदि वीडियो गेमिंग में रुचि रखते हैं तो आपने वीआर हेडसेट के बारे में जरूर सुना होगा। जब आप अपने वीडियो गेम में वी आर हेडसेट का उपयोग करते हैं तो आप चीजों को वास्तविक चीजों की तरह देख पाते हैं और सुन पाते हैं लेकिन आप कुछ भी महसूस नहीं कर पाते या छू नहीं पाते। टेस्ला सूट के माध्यम से यह संभव है ।
  • टेस्ला स्टूडियो (टेस्ला मोटर्स से संबंधित नहीं) द्वारा टेस्लासूट को फुल बॉडी हैप्टिक( स्पर्श से सम्बंधित) और मोशन ट्रैकिंग (गति से संबंधित)प्रणाली के रूप में डिजाइन किया गया है यह एक ऐसा परिधान है जिससे आपको देखने, छूने,गिरने, चलने , सुनने, महसूस करने ( जैसे हवा, पानी,तापमान इत्यादि ) , हर तरह की गतिविधियों का आभास होता है ।
  • यह आपकी त्वचा, मांसपेशियों और तंत्रिका को उत्तेजित करने के लिए सटीक नियंत्रित विद्युत कम्पन का उपयोग करता है। इस प्रकार शरीर पर विभिन्न संवेदनाओं को अनुभव होता है ।

क्या है टेस्ला सूट में ?

  • टेस्लासूट में सिस्टम से कनेक्ट करने के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर, बैटरी और हेड माउंटेड डिस्प्ले के लिए पोर्ट्स शामिल हैं।
  • इसकी नियंत्रण इकाई ( control unit ) एक स्टैंडअलोन, वायरलेस, बैटरी संचालित मोबाइल कंप्यूटर है, जो कमर के चारों ओर केंद्रीय बेल्ट पर पहना जाता है ।
  • इसका अपना ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे टेस्लाओस के नाम से जाना जाता है इसमें कई गति सेंसर और हैप्टिक मॉड्यूल भी शामिल हैं।
  • चूंकि टेस्लासूट प्रभावी रूप से एक पहनने योग्य कंप्यूटर है, इसलिए आप सीधे सूट पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • टेस्ला स्टूडियो से सेवा का उपयोग कर इंटरनेट के माध्यम से उच्च अंत ग्राफिक्स के साथ वीडियो गेम स्ट्रीम करना भी संभव है।
Total
10
Shares
1 comment
  1. आप पक्षियों की तरह हवा में उड़ सकते हैं. इसके लिए आपको करीब 3 करोड़ रुपये का इंतजाम करना पड़ेगा. इस सूट को पहनकर उड़ने वाले रियल लाइफ ‘आयरन मैन’ रिचर्ड ब्राउनिंग ने अब इस सूट की बिक्री शुरू कर दी है.

    करीब एक साल पहले इकोनॉमिक टाइम्स ने रियल लाइफ के ऑयरन मैन के सूट के बारे में सबसे पहले खबर दी थी. लेकिन तब यह एक अप्रैल (अप्रैल फूल डे) को किया गया मजाक था. लेकिन, करीब साल भर बाद ब्राउनिंग ने घोषणा कर दी है कि वह इस तरह के सूट बेचने को तैयार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
Read More

ओलंपिक में भारत

ओलंपिक में भारत लंदन ओलंपिक तक भारतवर्षीय 1928 से लेकर 2012 तक 24 पदक जीत चुका है हालांकि…
Read More

प्रसिध्द सीमा रेखाएं

डूरंड रेखा – पाकिस्तान व अफगानिस्तान मैकमोहन रेखा – भारत व चीन रेडक्लिफ – भारत व पाकिस्तान दस प्वाइंट रेखा…
हमारा Android App (GuideBook-The Most Powerful Preparation App) डाउनलोड कीजिये !
Download