भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन 75 रुपये का एक नया सिक्का जारी किया। इस सिक्के को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह सभी भारतीयों के लिए गर्व का प्रतीक है। इस सिक्के के जारी होने से उन लोगों के बीच बहुत रुचि पैदा हुई है जो इसकी विशेषताओं के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं और इस सिक्के को खरीदना चाहते है ।

अच्छी पढ़ाई के लिए कितना सोना चाहिए?

75 रुपये के सिक्के की विशेषताएं (Features of Rs 75 coin)

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी किए गए 75 रुपये के सिक्के में कई अनूठी विशेषताएं हैं जिसके कारण लोगों में इसके प्रति बहुत उत्सुकता है। यह सिक्का एक तांबा-निकल मिश्र धातु से बना है और इसका वजन लगभग 35 ग्राम है। इसका व्यास 44 मिमी है और इसमें एक तरफ नए संसद भवन की छवि है, जबकि दूसरी तरफ उसका मूल्य और अशोक चिन्ह है ।

इस सिक्के की जटिल डिजाइन और विस्तार पर ध्यान देना इस सिक्के को दूसरों से अलग करता है। इस सिक्के पर बनी संसद भवन की छवि विशेष रूप से आकर्षक है, जो इसकी भव्यता और आधुनिक वास्तुकला को दर्शाती है।

10 तरीके जिनसे आप याद रख पायेंगे कुछ भी

सिक्का कैसे प्राप्त करें(how to get coin)

आप यदि नए जारी किए गए 75 रुपये के सिक्के को खरीदना चाहते है तो https://www.indiagovtmint.in पर जाकर सिक्के खरीद सकते है यह सिक्के देश भर के नामित बैंकों और डाकघरों में उपलब्ध होंगे। आप कही से भी यह 75 रुपये के अंकित मूल्य के लिए सिक्का खरीद सकते हैं।यह सिक्का केवल संग्रह के लिए ही है यह प्रचलन में नही लाया जा सकता है

इसके अतिरिक्त, आप विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम के माध्यम से भी सिक्के को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि कुछ विक्रेता इसकी सीमित संस्करण स्थिति के कारण सिक्के के लिए प्रीमियम चार्ज कर सकते हैं।

SSC SPECIAL – भौतिक विज्ञान के 189 बार बार पूछे जाने वाले तथ्य -free PDF Download

सिक्के की अन्य विशेषताएं (Other Features of the Coin)

75 रुपये का यह सिक्का एक बाहरी अंगूठी और एक केंद्र टुकड़े से बना है, जिसमें बाहरी अंगूठी 50% चांदी, 40% तांबा और 5% निकल और जस्ता से बनी है। केंद्र टुकड़ा 76% तांबा, 20% जस्ता और 4% निकल से बना है।

सिक्के का वजन लगभग 35 ग्राम है, जिसका व्यास 44 मिमी है। सिक्के के आगे केंद्र में अशोक स्तंभ है, जिसके नीचे देवनागरी लिपि में “सत्यमेव जयते” अंकित है। पीछे की तरफ नए संसद भवन की छवि के साथ-साथ दोनों तरफ “भारत” और “भारत” अंकित है।

कीमत कितनी हो सकती है ?(How much can be the cost?)

जानकारों का कहना है कि इसमें जिस तरह की धातु का इस्तेमाल हो रहा है, उसके हिसाब से इसका मूल्य कम से कम 1300 रुपये होनी चाहिए। आपको यह कितने रुपये में मिलेगा, यह जानने के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

क्या अँग्रेजी भाषा योग्यता का मापदंड है ?

सिक्के पर प्रतिक्रियाएं

नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन 75 रुपये का नया सिक्का जारी करने से पूरे भारत में लोगों का बहुत ध्यान और प्रतिक्रियाएं मिली हैं। कई लोगों ने इस अनोखे स्मारक सिक्के के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया है कुछ लोगों ने इस तरह की पहल के माध्यम से भारतीय संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए प्रधान मंत्री मोदी की प्रशंसा की है।

यह हमारे देश के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत की याद दिलाता है, साथ ही आधुनिक समय में प्रगति और विकास का प्रतीक भी है।

Tagged in:

, , , ,