Aadhaar Card ko kaise Update Karen

यदि आपके पास भी आधार कार्ड है और वह 10 साल पुराना हो गया है, तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करना होगा। कुछ महीने पहले तक आधार कार्ड को अपडेट करने की कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन अब सरकार ने कहा है कि यदि आपका आधार कार्ड (Aadhaar card) दस साल से अधिक पुराना है या दस साल में एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है, तो आपको अपडेट करना होगा।

14 सितंबर 2023 तक आधार अपडेट की सुविधा मुफ्त है, लेकिन उसके बाद भुगतान करना पड़ सकता है। चलिए जानते है घर बैठे अपने आधार कार्ड को आसानी से कैसे अपडेट करें।

आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी कैसे डाउनलोड करें

आधार अपडेट करने के लिए किन – किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है 

आधार अपडेट करने के लिए आपको दो आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ | UIDAI ने कहा कि 14 जून तक आधार अपडेट फ्री है, हालांकि आम तौर पर आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है। आप वोटर कार्ड को पहचान पत्र के तौर और बिजली के बिल को एड्रेस प्रूफ पर दे सकते हैं।

UIDAI की वेबसाइट पर मोबाइल या लैपटॉप से जाएं। इसके बाद अपडेट आधार का विकल्प चुनें। अब ओटीपी के साथ आधार नंबर डालकर लॉगिन करें।

ई-आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल कैसे open करें

इसके बाद, डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करके वेरिफाई करें। अब एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र की स्कैन की हुई कॉपी को नीचे ड्रॉप लिस्ट से अपलोड करें।

अब सबमिट पर क्लिक करें। आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलने के बाद फॉर्म सबमिट करना होगा। आप रिक्वेस्ट नंबर से भी अपडेट का स्टेटस देख सकते हैं। आपका आधार इसके कुछ दिनों बाद अपडेट हो जाएगा।

Categorized in: