16 अक्टूबर 1952 को दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में क्रिकेट जगत की दुनिया में ऐतिहासिक क्षण था।

पाकिस्तान ने इस दिन अपना पहला टेस्ट मैच खेला। भारत की टीम उसके सामने थी। इस मैच में एक अतिरिक्त दिलचस्प तथ्य है।

इसमें तीन खिलाड़ी हैं, अब्दुल हफीज़ कारदार, अमीर इलाही और गुल मोहम्मद। ये तीन खिलाड़ी भारत और पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल चुके थे।

ये तीन खिलाड़ी भारत-पाकिस्तान के पहले मैच में भी खेले। गुल मोहम्मद भारत के लिए खेल रहे थे, जबकि अब्दुल हफीज़ कारदार और अमीर इलाही पाकिस्तान के लिए खेल रहे थे।

मेटाजीनोमिक्स: जीवन के रहस्य की खोज में एक नई दिशा

1. अब्दुल हफीज कारदार

19282 4379448 updates
ऐसे तीन क्रिकेटर जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए मैच खेले 5

अब्दुल हफीज कारदार जिन्हें पाकिस्तान क्रिकेट का पितामह कहा जाता है

पाकिस्तानी क्रिकेट की शुरुआत में, अब्दुल हफीज़ कारदार को देश को नई राह दिखाने वाला क्रिकेटर माना जाता था। पाकिस्तान के लिए अपने पहले मैच में कारदार टीम के कप्तान थे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, पाकिस्तानी क्रिकेट का पितामह अब्दुल हफीज़ कारदार है।

1952 से 1958 तक, कारदार ने पाकिस्तान के लिए 23 टेस्ट मैच खेले। इन सभी मैचों में कारदार पाकिस्तान की टीम के कप्तान थे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, अब्दुल हफीज कारदार का जन्म लाहौर में 1925 में हुआ था। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, कारदार 17 जनवरी 1925 को पैदा हुए।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, कारदार ने लाहौर में अपने इस्लामिया कॉलेज के दिनों से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इस्लामिया कॉलेज उस समय बहुत प्रतिष्ठित था।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, 1947 में भारत का विभाजन होने से पहले, लाहौर में इस्लामिया कॉलेज पंजाब के टेस्ट क्रिकेटरों का जन्मस्थान था।

कारदार ने अलगअलग टीमों के लिए क्रिकेट खेला। उन्होंने 174 प्रथम श्रेणी मैचों में 6,832 रन बनाए और आठ शतक लगाए। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 344 विकेट भी लिए।

जानिये एक ऐसे इंसान के बारे में जो बैंकों को भी देता था कर्ज

1946 में, अब्दुल हफीज़ कारदार ने भारत के लिए अपना पहला मैच खेला। इंग्लैंड दौरे के लिए उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने भारत के लिए तीन टेस्ट मैच खेले। इन मैचों में हफीज़ ने 80 रन बनाए।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बताया, इंग्लैंड दौरे तक वह अब्दुल हफीज़ के नाम से खेलते रहे। इस यात्रा के बाद, उन्होंने अपने नाम को पारिवारिक सरनेम “कारदार” दे दिया।

कारदार इंग्लैंड दौरे के बाद इंग्लैंड में ही रहे। उन्होंने वहाँ वारविकशॉ काउंटी के लिए बेहतरीन क्रिकेट खेला।

वह बाएं हाथ का बल्लेबाज थे। वे विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध थे। किसी भी गेंदबाज़ और मैच की किसी भी स्थिति में, वह क्रीज से बाहर निकलकर गेंदबाज़ के सिर के ऊपर से शॉट मारने के लिए प्रसिद्ध थे।

पाकिस्तान तब तक एक देश बन चुका था जब वे इंग्लैंड से वापस आए। कारदार को इस नए देश की क्रिकेट टीम का पहला कप्तान बनाया।

पाकिस्तानी क्रिकेट में कारदार का योगदान

कारदार की कप्तानी में ही 1951 में पाकिस्तान को टेस्ट मैच खेलने  वाले देश के रूप में पहचान मिली। एक साल बाद, कारदार की कप्तानी में पाकिस्तान ने भारत को अपने दूसरे टेस्ट मैच में हराया।

कारदार की कप्तानी में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर पांच टेस्ट टीमों को हराया था। ये जीत भी पहली बार दर्ज की गईं।

क्रिकेट छोड़ने के बाद भी  कारदार प्रभावी रूप से खेलते रहे। 1972 से 1977 तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के अध्यक्ष का भार सम्भाला था।

कारदार ने पाकिस्तानी क्रिकेट को आधुनिक बनाने में बहुत कुछ किया।

कारदार ने राजनीति भी की। 1970 में वे पंजाब विधानसभा में चुने गए। उन्हें स्विट्जरलैंड में पाकिस्तान का राजदूत भी बनाया गया था।

इसरो का पहला सूर्य मिशन – आदित्य एल-1 (ISRO’s First Sun Mission – Aditya L-1)

2. गुल मोहम्मद

medium gul mohammed1 a8d38a2ee5
ऐसे तीन क्रिकेटर जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए मैच खेले 6

आठ मार्च 1947 का दिन था। रणजी ट्रॉफी का फ़ाइनल मैच बड़ौदा और होल्कर में खेला जा रहा था। बड़ौदा ने तीन विकेट के नुकसान पर 91 रन बनाए।

Gul Muhammad मैदान पर उतरे। चौथे विकेट के लिए उन्होंने भारत के महान पूर्व बल्लेबाज विजय हजारे के साथ 577 रनों की शानदार साझेदारी की। गुल मोहम्मद ने 8 घंटे 53 मिनट में 319 रन बनाए।

15 अक्टूबर 1921 को लाहौर में जन्मा यह पंजाबी क्रिकेटर भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए क्रिकेट खेला है।

गुल मोहम्मद ने भारत के लिए आठ टेस्ट मैच खेले हैं और पाकिस्तान के लिए एक मैच खेला है।

गुल मोहम्मद दोनों हाथों से बल्लेबाजी करते थे और बाएं हाथ से गेंदबाजी करते थे। वह फील्डिंग के लिए भी जाने जाते थे। गुल मुहम्मद के हाथ से मछली भी आसानी से नहीं छूटती थी।

अब्दुल हफ़ीज़ कारदार की तरह, लाहौर का गुल मुहम्मद इस्लामिया कॉलेज की देन  थे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, गुल मोहम्मद ने 17 साल की उम्र में 1938–1939 में अपना पहला रणजी मैच खेला था।

रमण प्रकीर्णन या रमण प्रभाव क्या होता है | What is Raman Effect in Hindi 

गुल मोहम्मद ने घरेलू सीज़न में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। 1946 में, उनके निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद भारत के इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया। वह अपने पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये।

भारत की स्वतंत्रता के बाद, वह 1947-48 में पूर्व क्रिकेटर लाला अमरनाथ के नेतृत्व में भारत की टीम में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए।

भारतीय टीम ने इस दौरे पर बहुत बुरा प्रदर्शन किया। गुल मोहम्मद ने भी पाँच टेस्ट मैचों में सिर्फ 130 रन बनाए, लेकिन उन्होंने अपनी अच्छी फील्डिंग से सबको चौंका दिया।

उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो मैचों में भी भारतीय टीम में रखा गया था। बाद में वह पाकिस्तान गए और वहीं बस गए।

1956-57 में वे पाकिस्तान टीम में शामिल हुए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में खेले गए मैच में दोनों पारियों में 39 रन बनाए। इसके बाद वे काउंटी क्रिकेट में बहुत प्रसिद्ध हुए।

लंबी बीमारी के बाद गुल मोहम्मद 1992 में लाहौर में मौत हो गई।

राजपूतों के वंश (Dynasties of Rajputs)

3. अमीर इलाही

aamir elahi
ऐसे तीन क्रिकेटर जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए मैच खेले 7

आमिर इलाही लाहौर में पैदा हुए. उन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है।

आमिर इलाही का जन्म सितंबर 1908 में हुआ था।

पाकिस्तानी क्रिकेटर विजडन ने बताया कि आमिर इलाही ने एक बार भारत के लिए किकेट खेला और पांच बार पाकिस्तान टीम के लिए।

 इलाही ने 1952-53 में पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत में पाँच टेस्ट मैच खेले।

आमिर इलाही ने पहले मीडियम पेसर के रूप में खेलते हुए लेग ब्रेक गेंदबाज बन गए।

वह टेस्ट मैचों में कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन उनका रिकॉर्ड रणजी ट्रॉफी में शानदार रहा। रणजी ट्रॉफी में, उन्होंने 24.72 की औसत से 194 विकेट लिए।

उनके शानदार प्रदर्शन ने 1946-47 में पाकिस्तानी नागरिक बनने से पहले बड़ौदा को रणजी ट्रॉफी जीतने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

दिसंबर 1980 को 72 वर्ष की आयु में आमिर इलाही का कराची में निधन हो गया।

Categorized in:

Tagged in:

, ,