दिल्ली दरबार (Delhi Darbar)-1911 ई०

  • 1911 ई० में एक भव्य दरबार का आयोजन ‘दिल्ली’ में इंगलैंड के सम्राट जॉर्ज-V एवं महारानी मेरी के स्वागत के लिए आयोजित किया गया।
  • इस दरबार का आयोजन तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिज ने करवाया।
  • इस दरबार में बंगाल-विभाजन का निर्णय रद्द करते हुए एक नवीन प्रांत बिहार का निर्माण किया गया जिसमें बिहार एवं उड़ीसा भी शामिल थे।
  • बिहार पूर्ण रूपेण 1912 ई० में ही अस्तित्व में आ पाया। बांग्ला भाषियों के लिए दोनों बंगालों को मिलाकर एक बंगाल प्रांत अस्तित्व में आया।
  • दिल्ली दरबार में भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित करने की घोषणा हुई।
  • राजधानी का स्थानांतरण 1912 ई० में हुआ।
  • दिल्ली दरबार 1911 में लगभग 26,800 पदक दिये गये, जो कि अधिकांशतः ब्रिटिश रेजिमेंट के अधिकारी एवं सैनिकों को दिये गये थे। भारतीय रजवाड़ों के शासकों और उच्च पदस्थ अधिकारियों को भी एक छोटी संख्या में स्वर्ण पदक दिये गये थे।
  • आज दिल्ली का कोरोनेशन पार्क उत्तरी दिल्ली में खाली पड़ा एक मैदान मात्र है, जिसका रिक्त स्थान, दिल्ली के अतीव ट्रैफिक एवं शहरी फैलाव के बावजूद, आश्चर्यजनक है। यह अधिकतर जंगली झाड़ियों से ढंका, उपेक्षित पड़ा है। यह मैदान, यदा कदा धार्मिक आयोजनों, या नगरमहापालिका की सभाओं हेतु प्रयोग में आता है।
Total
1
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
British Land Revenue Policy in Hindi
Read More

अंग्रेजो की भूराजस्व नीति- British Land Revenue Policy

Table of Contents Hide बिट्रिश लैंड रैवेन्यू पॉलिसी(British Land Revenue Policy in Hindi)रैयतवाडी व्यवस्थास्थाई बंदोबस्तमहालवाडी व्यवस्थारैयतवाडी व्यवस्थातीन कठिया…
Read More

स्वतंत्र प्रांतीय राज्य (INDEPENDENT PROVINCIAL STATES)

Table of Contents Hide बंगाल जौनपुर मालवाकश्मीर गुजरात सिन्ध राजस्थान खान देश  बंगाल  ग्याशुद्दीन तुगलक ने बंगाल को तीन भागों लखनौती (उत्तर बंगाल), सोनारगाँव…
Read More

ये 24 महत्वपूर्ण कथन व नारे प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाते हैं

वंदे मातरम –  बंकिम चंद्र चटर्जी हे राम – महात्मा गांधी जन गण मन अधिनायक जय हे–  रविंद्र…
औरंगजेब (जिंदा पीर ) का इतिहास | History of Aurangjeb in Hindi
Read More

औरंगजेब (जिंदा पीर ) का इतिहास

Table of Contents Hide गोलाकुण्ड तथा बीजापुर संधिदाराशिकोह की हत्याऔरंगजेब का राज्याभिषेकऔरंगजेब का राजत्व सिध्दांतइस्लाम का समर्थकसंगीत विरोधीधार्मिक…
हमारा Android App (GuideBook-The Most Powerful Preparation App) डाउनलोड कीजिये !
Download