अति महत्वपूर्ण विज्ञान लघु प्रशनोत्तरी भाग-3

खाना बनाने वाले बर्तनों की पेंदी काली क्यों कर दी जाती है ?

काली सतह ऊष्मा की अच्छी अवशोषक का कार्य करती है। इसीलिए बर्तनों की पेंदी काली कर दी जाती है ।

चन्द्रमा पर दिन व रात लगभग दो सप्ताह के होते हैं, क्यों ?

चन्द्रमा का परिक्रमण काल 27.3 दिन है । अत: चन्द्रमा पर दिन व रात लगभग 14-14 दिन के होते हैं।

चन्द्रमा पर कोई वायुमण्डल क्यों नहीं है ?

चन्द्रमा पर गैसीय अणुओं का वर्ग माध्य मूल वेग वहाँ पर पलायन वेग (2.4 किमी०/सेकेंड) से अधिक है। इसीलिए चन्द्रमा पर वायुमण्डल का अभाव है।

किसी रोलर को खींचने की अपेक्षा लुढ़काना आसान है, क्यों ?

चूँकि घूर्णीय घर्षण बल (Rolling friction force) गतिक घर्षण बल (Dynamic force of friction) से कम होता है। इसीलिए किसी रोलर को लुढ़काना आसान होता है, बजाय खींचने के।

चमगादड़ अंधेरे में कैसे उड़ते हैं ?

चमगादड़ उड़ते समय पराध्वनिक तरंगें (Ultrasonic waves) छोड़ते है। यह तरंगें अवरोध से परावर्तित होकर पुन: उन तक पहुँचती है। इस प्रकार चमगादड़ को सही मार्ग पता हो जाता है और अंधेरे में भी उड़ सकता है।

सोडियम धातु को मिट्टी के तेल में रखा जाता है, क्यों ?

सोडियम पानी के साथ त्वरित क्रिया करके सोडियम हाइड्राक्साइड (NaOH) एवं हाइड्रोजन देता है एवं यह पैराफिन हाइड्रोकार्बन के साथ कोई क्रिया नहीं करता। मिट्टी का तेल इसी वर्ग का हाइड्रोकार्बन है। इसीलिए सोडियम को मिट्टी के तेल में रखा जाता ।

 किसी वस्तु का भार भूमध्य रेखा पर ध्रुवों की अपेक्षा कुछ कम होता है, क्यों ?

भूमध्य रेखा पर गुरुत्वीय त्वरण (g) न्यूनतम् एवं धुवों पर सर्वाधिक होता है क्योंकि पृथ्वी के केन्द्र से भूमध्य रेखा की दूरी सर्वाधिक एवं धुवों से न्यूनतम् होती है । इसीलिए भूमध्य रेखा पर वस्तु का भार ध्रुवों की अपेक्षा कम होता है।  

समुद्र के निकट के स्थान क्यों गर्मियों में ठण्डे व जाड़ों में गर्म रहते

समुद्र का पानी अपनी अधिक विशिष्ट ऊष्मा के कारण जल्दी से ठंडा या गर्म नहीं हो पाता । गर्मी के दिनों में इसी कारण समुद्रीय जल जल्दी से गर्म नहीं होता और समुद्री हवाएँ समीपवर्ती स्थान को ठंडा कर देती हैं । इसका ठीक उल्टा कारण जाड़े के दिनों में होता है।

सुबह व शाम दोपहर की अपेक्षा कम गर्म क्यों रहते हैं ?

चूँकि दोपहर को सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती हैं जो कि सर्वाधिक ऊष्मा प्रदान करती हैं। इसीलिए दोपहर सुबह-शाम की अपेक्षा गर्म होता है

बादल में बिजली गरजने के पहले दिखाई क्यों देती है ?

चूँकि प्रकाश की चाल वायु (या निर्वात) में 3X108 मीटर(या 3 लाख किमी)/सेकेन्ड एवं वायु में ध्वनि की चाल 332 मीटर/सेकेण्ड है। इसीलिए बादलों की चमक गरजने के पहले दिखाई देती है।

वर्षा के बाद इन्द्रधनुष कैसे बनता है ?

वर्षा के बाद भी वायुमण्डल में वर्षा की कुछ बूंदे शेष रह जाती है जिन पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो अपवर्तन एवं पूर्ण आन्तरिक परावर्तन के पश्चात सात रंगों में विभाजित होकर इन्द्र धनुष का निर्माण करती हैं।

आकाश नीला क्यों दिखाई देता है ?

आकाश का नीला दिखाई देना वायुमण्डल में विद्यमान धूल के कणों द्वारा प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण है। प्रकीर्णन तरंग दैर्ध्य की चतुर्थ घात की व्युत्क्रमानुपाती है। इसी कारण कम तरंग दैर्ध्य के प्रकाश (बैंगनी-नीली किरणों) का प्रकीर्णन सर्वाधिक होता है और हम तक बैंगनी किरणें ही अधिकाधिक पहुँचती हैं, जिससे आकाश नीला दिखाई देता है ।

हवाई जहाज में यात्रा करने के पहले पेन से स्याही को क्यों निकाल देते हैं ?

हवाई जहाज से जब हम ऊपर पहुँचते हैं तो वायुमण्डीय दाब काफी कम हो जाता है और पेन के अन्दर स्याही का द्रवदाब, बाहर के वायुमण्डलीय दाब से अधिक हो जाता है जिससे स्याही पेन से बाहर आ जाती है ।

पानी में मिट्टी का तेल डालने से मच्छर क्यों मर जाते हैं ?

पानी में मिट्टी का तेल डालने से पानी का पृष्ठ तनाव कम हो जाता है, जिससे मच्छर पानी में डूब जाते हैं।

पानी में पड़ी हुई लकड़ी तिरछी दिखाई देती है, क्यों ?

जब कोई लकड़ी आंशिक रूप से जल में डुबोई जाती है तो डूबे हुए भाग से चलने वाली प्रकाश की किरणें अपवर्तन के पश्चात अभिलम्ब से दूर हट जाती हैं। इसीलिए लकड़ी तिरछी दिखाई देती है।