अति महत्वपूर्ण विज्ञान लघु प्रश्नोतरी भाग-2

जहाज जब नदी से समुद्र में प्रवेश करता है तो पानी का तल नीचे क्यों गिर जाता है ?

  • चूँकि समुद्र के खारे पानी का घनत्व नदी के जल के घनत्व से अधिक होता है, इसीलिए समुद्र के जल में जहाज के प्रवेश करने पर अधिक उत्प्लावन बल का अनुभव होता है, जिससे पानी का तल नीचा हो जाता है।

सफेद कपड़े गर्मियों व रंगीन कपड़े जाड़ों में पहनना लाभप्रद होता है, क्यो?

  • सफेद कपड़े ऊष्मा के बुरे अवशोषक एवं रंगीन या काले कपड़े ऊष्मा के अच्छे अवशोषक होते हैं। इसीलिए गर्मियों में सफेद कपड़े एवं जाड़ों में रंगीन या काले कपड़े पहनना लाभप्रद होता है।

पहाड़ों पर खाना देर से क्यों पकता है ?

  • पहाड़ों पर ऊंचाई बढ़ने के साथ-साथ क्वथनांक में गिरावट आ जाती है, जिससे खाना कम ताप पर ही उबलने लगता है। फलत: खाना वहाँ देर से पकता है।

ऊंचे भवनों पर तड़ित चालक क्यों लगाये जाते हैं ?

  • बादलों के घर्षण से उत्पन्न स्थिर विद्युत से ऊंचे भवनों की सुरक्षा के लिए तड़ित चालक का प्रयोग किया जाता है । तड़ित चालक का सम्बन्ध पृथ्वी से कर दिया जाता है।

सीसे को गर्म करने पर वह चटक जाता है, लेकिन धातुएं क्यों नहीं चटकती हैं ?

  • सीसा ऊष्मा का कुचालक हैं जबकि धातुएं ऊष्मा-सुचालक । सीसे को गर्म करने पर इसके केवल ऊपरी भाग में प्रसार होता है जबकि निचला भाग अप्रभावित रहता है। इस असमांगी प्रसार के कारण सीसा गर्म करने पर चटक जाता है जबकि धातुएं ऊष्मा-सुचालक होने के कारण उनमें एक समान प्रसार होता है, जिससे वह चटकने से बच जाती हैं।

कम्बल में लपेटी हुई बर्फ जल्दी क्यों नहीं पिघलती है ?

  • कम्बल बर्फ के लिए एक ऊष्मारोधी आवरण का कार्य करता है। जिससे बाह्य ऊष्मा से बर्फ अप्रभावित रहने के कारण जल्दी नहीं पिघलती है।

थर्मस-फ्लास्क में चाय कैसे गर्म रहती है ?

  • थर्मस-फ्लास्क में एक ऊष्मारोधी दीवार होती है, जिससे ऊष्मा का मुक्त वातावरण से आदान-प्रदान नहीं हो पाता है । इसीलिए फ्लास्क में रखी चाय गर्म बनी रहती है। 

बल्ब को तोड़ने पर तीव्र आवाज क्यों होती है ?

  • बल्ब के अन्दर आशिक निर्वात रखा जाता है। अत: बल्ब के टूटने पर की वायु निर्वात की रिक्त जगह को भरने के लिए तेजी से अन्दर प्रवेश करती है, जिससे तीव्र आवाज होती है।

पेट्रोल से लगी आग को पानी से क्यों नहीं बुझा सकते हैं ?

  • पेट्रोल की आग में इतनी अधिक ऊष्मा होती है कि उसके ऊपर पानी डालने पर स्वतः पानी विघटित हो जाता है जिससे वह आग को बुझाने के लिए आवश्यक कवच का निर्माण नहीं कर पाता।

पंखे के नीचे हमें ठंडक क्यों प्रतीत होती है ?

  • पंखे से हमारे शरीर में वाष्पन की गति बढ़ जाती है। वाष्पन के लिए आवश्यक ऊष्मा शरीर से ही प्राप्त होती है। इसी कारण पंखे के नीचे हमें ठंडक महसूस होती है।

सुराही का पानी गर्मियों में तो ठंडा रहता है, लेकिन बरसात में क्यों नहीं?

  • गर्मियों की अपेक्षा बरसात में वायुमण्डलीय आर्द्रता बढ़ जाती है जिससे वाष्पन की दर भी घट जाती है । सुराही के पानी के ठंडे होने की दर वाष्पन की दर पर निर्भर करती है। क्योंकि वाष्पन के लिए आवश्यक ऊष्मा पानी से ही ली जाती है। इसी वाष्पन की कमी के कारण बरसात में सुराही का पानी ठंडा नहीं हो पाता जबकि गर्मियों में ठंडा हो जाता है।

उबलते हुए पानी की अपेक्षा भाप से जलना अधिक कष्टदायी क्यों होता है ?

  • भाप में उबलते हुए पानी की अपेक्षा उसी ताप पर 536 कैलोरी/ ग्राम ऊष्मा अधिक होती है। इसीलिए भाप से जलना अधिक कष्टप्रद होता है ।

उबलते हुए पानी में थर्मामीटर का पाठ्यांक क्यों नियत रहता है ?

  • पानी के उबलने की अवस्था में सम्पूर्ण दी गई ऊष्मा अवस्था परिवर्तन (पानी को जलवाष्प में) में व्यय हो जाती है । यह ऊष्या अणुओं की केवल औसत स्थितिज ऊर्जा में वृद्धि करती है तथा अणुओं की गतिज ऊर्जा में कोई वृद्धि नहीं करती, जो कि केवल तापवृद्धि के लिए आवश्यक है। इसीलिए थर्मामीटर का पाठ्यांक नियत रहता है।

किसी पत्थर को हवा की अपेक्षा पानी में उठाना क्यों आसान होता है ?

  • पानी में पत्थर पर ऊपर की ओर उत्प्लावन बल कार्य करता है जो पत्थर वास्तविक भार (हवा भार) को कम कर देता है । इसीलिए पत्थर को पानी में उठाना, हवा में उठाने की अपेक्षा आसान होता है।

बादलों वाली रातें स्वच्छ रातों की अपेक्षा अधिक गर्म क्यों होती हैं ?

  • बादल पृथ्वी के वायुमण्डल से ऊष्मा विकिरण को रोकते हैं। इसीलिए बादलों वाली रातें गर्म होती हैं।