नासा का ट्रोपोइक (स्मॉलसैट के नक्षत्र के साथ वर्षा संरचना और तूफान की तीव्रता का समय-संकल्प अवलोकन) अभियान एक मिशन है जिसका उद्देश्य छोटे उपग्रहों के नक्षत्र का उपयोग करके मौसम डेटा एकत्र करना है। यह अभियान उष्णकटिबंधीय तूफानों और पृथ्वी के वायुमंडल पर उनके प्रभाव पर डेटा एकत्र करने पर केंद्रित है। ट्रोपोइक अभियान नासा के अर्थ सिस्टम साइंस पाथफाइंडर science pathfinder (ईएसएसपी) कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पृथ्वी के पर्यावरण (Environment)और जलवायु का अध्ययन करना है।

75 रुपये का सिक्का जारी हो गया है जानिए इसकी खासियत क्या है ?

Tropic अभियान का महत्व (Importance of the Tropic Mission)

ट्रोपोइक अभियान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उष्णकटिबंधीय तूफानों और पृथ्वी के वायुमंडल पर उनके प्रभाव के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है। अभियान के छोटे उपग्रह उन्नत सेंसर से लैस हैं जो तापमान, आर्द्रता और अन्य वायुमंडलीय चर को माप सकते हैं। इस डेटा का उपयोग उष्णकटिबंधीय तूफानों के विस्तृत मॉडल बनाने के लिए किया जाता है, जो वैज्ञानिकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है कि ये तूफान कैसे बनते हैं और विकसित होते हैं।

ट्रोपोइक अभियान के मुख्य लक्ष्यों में से एक उष्णकटिबंधीय तूफानों की तीव्रता और पथ की भविष्यवाणी करने की क्षमता में सुधार करना है। यह जानकारी आपातकालीन उत्तरदाताओं और नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण है।

Tropic उपग्रहों का प्रक्षेपण(Launch of Tropic satellites)

नासा ने ट्रोपोइक अभियान के हिस्से के रूप में कई छोटे उपग्रहों का प्रक्षेपण किया है। नवीनतम प्रक्षेपण 27 मई, 2023 को हुआ था, जब रॉकेट लैब ने नासा के ट्रॉपिक्स मिशन के लिए दो क्यूबसैट लॉन्च किए थे। ये उपग्रह मौजूदा ट्रोपोइक तारामंडल में शामिल होंगे और उष्णकटिबंधीय तूफानों पर अतिरिक्त डेटा प्रदान करेंगे।

ट्रोपोइक उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें एक विस्तृत क्षेत्र में डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है। उपग्रह सौर पैनलों से भी लैस हैं, जो उनके सेंसर और संचार प्रणालियों के लिए शक्ति प्रदान करते हैं।

क्या है गिलगमेश? जिसका ये पत्थर चर्चा का विषय बना हुआ है

Tropic अभियान का भविष्य (Tropic Mission future)

नासा का ट्रोपोइक अभियान एक सतत मिशन है, और एजेंसी भविष्य में और अधिक छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। ये उपग्रह उष्णकटिबंधीय तूफानों और पृथ्वी के वायुमंडल पर उनके प्रभाव पर और भी अधिक डेटा प्रदान करेंगे।

उष्णकटिबंधीय तूफानों पर डेटा एकत्र करने के अलावा, ट्रोपोइक अभियान पृथ्वी की जलवायु की हमारी समझ को आगे बढ़ाने में भी मदद कर रहा है। अभियान के छोटे उपग्रहों द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग पृथ्वी के वायुमंडल के मॉडल बनाने के लिए किया जाता है, जो वैज्ञानिकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है कि समय के साथ जलवायु कैसे बदल रही है।

Tagged in:

, , , , ,